डिप्रेशन क्या हैं डिप्रेशन से बचने के टॉप 10 असरदार तरीके आज ही आजमाये

डिप्रेशन से बचने के टॉप 10 असरदार तरीके

डिप्रेशन क्या हैं डिप्रेशन से बचने के टॉप 10 असरदार तरीके

डिप्रेशन क्या हैं डिप्रेशन से बचने के उपाय, Depression Se Kaise Bache, Depression Treatment In Hindi! हाल ही में हुए सुशांत सिंग राजपूत जैसे सफल अभिनेता के आत्मा हत्या का मामला सामने आने से पूरे भारत में हड़कंप मच गया हैं। भारत में फिर से बहस का विषय बन गया है की क्या डिप्रेशन अर्थात अवसाद इतना घातक हो सकता है की वह किसी की जान भी ले लें।

इस पर गंभीर चिंतन करना इसलिए भी जरुरी हो जाता है जब एक पढ़ा लिखा, एक सफल अभिनेता, आर्थिक रूप से मजबूत होने के बावजूत सुशांत जैसा सफल अभिनेता अचानक आत्माहत्या कर लेता है तो एक आम इंसान का क्या होता होगा।

इसलिए यह बहुत ही गंभीर चिंता का विषय हैं जिसे अच्छी तरह समझ कर उसका समाधान करने की सख्त जरुरत हैं तो जानते हैं Top 10 Effective Ways To Avoid Depression in hindi, How To Cure Depression In Hindi, Depression Se Mukti कैसे पाए।

डिप्रेशन क्या हैं (Depression In Hindi Meaning)

डिप्रेशन को हिंदी में अवसाद कहा जाता हैं अवसाद एक मानसिक रोग के श्रेणी में आता हैं जिसे आप हल्के में तो बिल्कुल भी नहीं सकते हैं।  यह वह स्थिति होता हैं जब व्यक्ति मानसिक रूप से टूट जाता हैं, चिंता के चरम सीमा पर पहुंच जाता हैं वह बिल्कुल अकेला महसूस करने लगता हैं और जब कोई भी रास्ता दिखाई नहीं देता है।

जब वह किसी बात से या किसी घटना से इतना ज्यादा आहत हो जाते हैं उसकी वह दुःख के सामने सारी दुनिया छोटी लगने लगता हैं दिमाग पर एक बोझ लगने लगता है। उसकी वह चिंता उसकी सारी ख़ुशी, उसका चैन सब खो देता है उसे कुछ भी करने का मन नहीं करता वह खुद को हारा हुआ महसूस करता है।

जो कई बार बात सुसाइड तक जा पहुँच जाती है, यह डिप्रेशन कई कारणों से हो सकता हैं जैसे प्रेम सम्बन्ध का टूटना, परीक्षा में फेल होना, जॉब का न मिलना, आर्थिक स्थिति का कमजोर होना।

लोगो के द्वारा अपमान का सामना करना, पारिवारिक कलह, लोग परिवार और दोस्तों के द्वारा उसे निचा दिखाना या किसी प्रकार की गंभीर बीमारी का होना जो लम्बे समय से हो जो असहनीय हो या किसी प्रकार के नशा का आदि होना इत्यादि।

डिप्रेशन से बचने के टॉप 10 असरदार तरीके

1. डिप्रेशन के कारण को जाने

सबसे पहले तो आपको आराम से बैठ कर यह सोचने की जरुरत है की आप को डिप्रेशन किस वजह से हो रहा हैं यह जानना बहुत ही जरुरी हैं। क्योकि कई बार लोग डिप्रेशन से मुक्ति पाने के तरीके तो ढूंढ लेते हैं पर डिप्रेशन जिस बात से है उसे सॉल्व ही नहीं करते ऐसे में डिप्रेशन दूर करने का तरीका काम नहीं करता।

इसलिए सबसे पहले अपने डिप्रेशन का कारण ढूंढे फिर उसे उस तरीके से ही सॉल्व करने की कोशिश करें। इससे आपको अवसाद से निकलने में बहुत मदद होगा अवसाद भी एक सामान्य सा मानसिक बीमारी है जिसे आसानी से ठीक किया जा सकता है बस आप इसे खुद पर कभी हावी न होने दे।

2. परिवार व दोस्तों से बात करें

अगर आपको डिप्रेशन के कारण का पता चल जाये तो आपको ज्यादा से ज्यादा अपने परिवार बड़ो से या फिर सबसे अच्छे दोस्त से उस बारे में बात करें। उनसे अपनी प्रॉब्लम शेयर करें उनसे सलाह ले की ऐसी हालात में क्या करें क्योंकि यह यह मानसिक बीमारी जिसे मन को शांत करके ही इससे निजात पाया जा सकता है।

क्योंकि ज्यादातर देखा गया है की डिप्रेशन में दवा से ज्यादा अपनापन और अच्छी सलाह ही इसका इलाज साबित हुआ है। इसलिए अगर आप भी अवसाद के शिकार है तो आप बिना किसी संकोच के अपने परिवार अपने करीबी दोस्त से इस बारे में बात करें।

आपको इसका समाधान जरूर से मिलेगा साथ ही अपने दोस्तों के साथ अपनी पसंदीदा जगह घूमने जाये जो आपको एक नया अनुभव कराएगा।

3. डॉक्टरी सलाह

ऐसा जरुरी नहीं होता है की हर बार डिप्रेशन प्रेम सम्बन्ध, रिश्ता टूटने, आर्थिक कारण या  पारिवारिक झगडे ही हो कई बार आपके शरीरिक परेशानियों के वजह से भी आप अवसाद का शिकार हो सकते है या फिर अन्य कारण।

इसलिए बेहतर होगा की आप मनोविज्ञान डॉक्टर से सलाह जरूर ले और इलाज की जरूरत पढ़े तो अवश्य कराये। कई बार किसी गंभीर बीमारी के चलते भी अवसाद की समस्या का सामना कर पड़ता है, इसलिए आप शरीरिक परेशानी होने पर डॉक्टर को मानसिक रोग होने पर मनोरोग विशेषज्ञ से जरूर इलाज कराये।

4. सकारात्मक और मानसिक रूप से बुद्धिमान लोगो के संपर्क में आये

डिप्रेशन एक मानसिक बीमारी है जिसे हर कोई नहीं समझ सकता और न ही उससे बाहर निकलने के रास्ता बता सकता हैं। इसलिए आपको ऐसे लोगो को तलाश करना होगा जो ज़िन्दगी को एक सकारात्मक नज़र से देखते हैं और मानसिक रूप से बुद्धिमान लोगो के संपर्क में आये।

आप ज्यादा से ज्यादा समय इनके साथ बिताये इनसे अपनी समस्या के बारे में बातचीत करें, क्योंकि ऐसे लोग अक्सर मिलनसार होते है जो सभी की मदद के लिए तैयार होते है। इनसे बात करके आपको ऐसे कई चीज़ो के बारे में जानकारी होगी जिसके बारे में आप पहले कभी नहीं जानते होंगे।

इनकी बातों में इतनी सकरात्मकता और ऊर्जा होती है की वे आपके सोचने के नज़रिये को भी पूरी तरह बदल सकते है। जो आपको अवसाद से भी बाहर निकालने में मदद करेंगे जिससे आप ज़िन्दगी का अच्छी तरह से आनंद भी ले सकेंगे।

5. इंस्ट्रुमेंटल म्यूजिक सुने

अक्सर एक्सपर्ट यह सलाह देते है अच्छी और पूरी नींद ले पर एक डिप्रेशन में रहने वाला ही समझ सकता है की डिप्रेशन में नींद ही नहीं आता तो अच्छी और पूरी नींद तो दूर की बात है। इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे की आप कोई सॉफ्ट इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिक सुने जो आपके लिए एक म्यूजिक थैरेपी के रूप में काम करेगा।

जो आपको एक अच्छी और पूरी नींद देने में बहुत सहायक सिद्ध होगा इसका उपयोग कई मनोरोग विशेषज्ञ भी मानसिक बीमारी को दूर करने के लिए करते है। यह आपके दिमाग में कई अच्छे सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं जो डिप्रेशन से को दूर करने में आपकी मदद करेंगे।

Also Read : 

6. एक्सरसाइज या योगा करें

एक्सरसाइज न सिर्फ शरीर और हेल्थ के लिए के लिए बहुत अच्छा होता हैं अपितु दिमाग या मानसिक समस्या को दूर करने में भी सहायक होता हैं। एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में रक्त का संचार अच्छी तरह से होगा आपके दिमाग को ऑक्सीजन अच्छी तरह मिल पायेगा आपके सारे हार्मोन अच्छी तरह सक्रीय होंगे।

जो आपको शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूती और शांति प्रदान करेंगे जो आपको डिप्रेशन से बाहर निकालने में आपकी मदद करेगा। अगर एक्सरसाइज करने में किसी तरह का की परेशानी होती है तो आप एक्सरसाइज की जगह योगा का भी सहारा ले सकते है जो करने में भी आसान है और किसी भी प्रकार के मानसिक बीमारी उपचार में योग सबसे ज्यादा सहायक सिद्ध होता है।

7. हेल्थी खाये

डिप्रेशन गुस्सा या टेंशन को दूर करना हैं तो आपको आहार में अच्छा और सकारात्मक बदलाव लाने की जरुरत हैं। जिसमें सबसे पहले तो अगर आप किसी तरह का नशा करते हो तो इसे कम करना होगा या कोशिश करें तो छोड़ ही दे। क्योंकि अगर आप अपने आहार को बुरा और नशे की आदत को नहीं छोड़ेंगे तो ऊपर बताये गए तरीके का लाभ आपको नहीं मिल पायेगा।

इसलिए अपने आहार में पोषण से भरपूर चीज़े ही खाये क्योंकि आप जो भी खाएंगे वही आपके चेहरे, शरीर और मानसिक विकास का आधार बनते हैं। अच्छा खाओगे तो अच्छा बनेगा बुरा खाओगे तो बुरा बनेगा इसलिए आप अपने आहार में हरी सब्जियाँ, ड्राई फ्रूट्स, ताज़ा फल, चिकन, दूध, दही, प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन इत्यादि को अपने भोजन में शामिल करें।

8. नकारात्मक लोगो से दूर रहें

अगर आप अवसाद से परेशान है और Depression Se Kaise Bache इसका उपाय पाना चाहते हो तो सबसे पहले आपको ऐसे लोगो से दूरी बनानी चाहिए जो हमेशा नकारत्मक बाते करते है या आपको मेंटली परेशान करते है। क्योंकि ऐसे लोग के संपर्क में रहना आपके लिए और भी घातक हो सकता है।

यह लोग आपको मानसिक रूप से और भी बीमार कर देंगे अगर आपके दोस्तों में या आस पास ऐसे लोग है तो आज से ही इन लोगो से दूर हो जाए शांति से कुछ पल खुद को समझने में लगाए।

9. प्रकृति के करीब जाये

शायद आपको पता न हो पर प्रकृति के पास इतनी असीम शक्ति समाई है की अगर आपको प्रकृति का कुछ प्रतिशत भी मिल गया तो आपकी लाइफ में बहुत अच्छा सकारात्मक असर देखने को मिलेगा। प्रकृति के घने हरे भरे पेड़ और पहाड़ियाँ सुंदर कल – कल बहती नदियाँ ऊंचे – ऊंचे झरने आपके मन को असीम शांति का अनुभव कराएगा।

जिसके करीब जाकर आप अपनी सारी परेशानी को भूल कर बस उसमे खो जाना जाओगे, आपको उस खुशी का अनुभव होगा जिसको आपने कभी महसूस नहीं किया होगा। उस दिन से आप खुद से प्यार करने लगोगे जो आपके अंदर कार्यात्मक क्षमता को और भी बड़ा देगा।

10. मंथन करें

मंथन एक ऐसी प्रक्रिया है एक ऐसा विचार है जिसे अगर आप सही तरीके के साथ करते है तो यकीन मानिये आपकी ज़िन्दगी पूरी तरह बदल जायेगा। मंथन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें वास्तविकता से आपका परिचय होता है की यह दुनिया क्या है यह दुनियाँ किस प्रकार चलती हैं इसमें आपको बस एक शांत खुली वातावरण में बैठ कर सोचना है।

याद रखे कोई भी चीज़ हमेशा नहीं रहती चाहे वह सुख़ हो या दुःख आता है फिर जला जाता है और हमे बहुत कुछ सिखा जाता हैं अच्छे और बुरे वक़्त का अपना ही महत्त्व हैं। यह सभी के जीवन का अभिन्न हिस्सा हैं जिसे आपको स्वीकार्य करना ही होगा। आप कभी बुरे वक़्त में यह न सोचे की हे भगवान यह मेरे साथ ही क्यों बल्कि यह सोचें की बुरे वक़्त से बाहर कैसे निकला जाये।

डिप्रेशन का घरेलू इलाज 

1. डिप्रेशन से राहत पाने के लिए आपको दो कप पानी में एक चम्मच शहद, एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच नींबू का रस मिला कर मिश्रण तैयार कर लेना हैं और इसका सेवन करना हैं। इसके सेवन से अवसाद से बाहर आने में मदद और मन को राहत मिलता हैं।

2. सुबह के समय एक गिलास पानी में 2 इलायची को पीस कर चाय के रूप में पी सकते हैं इससे डिप्रेशन को दूर करने में फायदा मिलता हैं।

3. एक गिलास पानी में एक चम्मच ब्राम्ही और एक चम्मच अश्वगंधा के पाउडर को मिला कर मिश्रण तैयार कर लें और प्रतिदिन इसका सेवन करें लाभ मिलेगा।

4. 4 से 5 काजू को पीस कर एक कप दूध में मिला कर इसका सेवन करें यह डिप्रेशन निवारक का काम करता हैं।

Also Read : 

निष्कर्ष

अब आप जान गए होंगे की Depression Kaise Thik Hota Hai वो भी बिना दवाई के डिप्रेशन का इलाज। हम सब किसी भी इंसान को जो डिप्रेशन में है उसे सलाह तो देते हैं पर वो साथ वो अपनापन नहीं दे पाते। एक अवसाद में आने वाला ही समझ सकता है की उसके साथ क्या हो रहा है वह क्या महसूस कर रहा है।

इसलिए अच्छा होगा आप अपने दोस्त या भाई – बहन रिस्तेदार को वह अपनापन दे जिसकी उसे जरुरत हैं। क्योकि इस दुनियाँ में सलाह देने वाले तो बहुत मिल जायेंगे पर अपना साथ और अपनापन देने वाले बहुत कम होते हैं।

हम आशा करते है की आप सभी को हमारी यह जानकारी डिप्रेशन क्या हैं डिप्रेशन से बचने के उपाय, Depression Treatment In Hindi अच्छा लगा होगा, आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताये।

अगर आपको किसी भी तरह का सवाल करना है या अपने प्रॉब्लम शेयर करना है तो आप बिना संकोच के हमारे फेसबुक पर जुड़ कर सवाल कर सकते हैं। साथ ही इस जानकारी डिप्रेशन क्या हैं डिप्रेशन से बचने के उपाय को सोशल मीडिया और दोस्तों में भी शेयर जरूर करें, हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like भी कर सकते हैं।

Thanks  For  Reading …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!