दिमाग तेज कैसे करे Dimag Tez Karne Ke Liye Kya Khaye Puri Jankari

दिमाग तेज कैसे करे

दिमाग तेज कैसे करे Dimag Tez Karne Ke Liye Kya Khaye (Dimag Tez Kaise Kare) आज के वक़्त में हर स्टूडेंट्स की एक ही प्रॉब्लम होती है की उन्हें ठीक से कुछ याद नहीं होता है। वजह है हमारे आस पास Mind को divert करने वाली कई चीज़े है जो उन्हे Study में फोकस करने में बाधा डालती है उनके याददास्त को कमजोर करता हैं।

 

जिससे स्टूडेंट्स अपने पढ़ाई को लेकर बहुत परेशान रहते है जिससे Exam में उनके Marks भी कम आते है ऐसे परिस्थियों Students को कुछ विशेष बातों का ध्यान देना चाहिए। जिसमे से एक है एक संतुलित और पोषण युक्त आहार जो आपके Brain को सही पोषण देगा जो ब्रेन की कार्यक्षमता को भी बढ़ायेगा।

 

इसलिए आज हम सभी स्टूडेंट्स के लिए ऐसे सुपर फ़ूड लेकर है जिसको सभी स्टूडेंट्स को अपने आहार में शामिल करना चाहिए यह फ़ूड स्टूडेंट्स को Healthy रखने के साथ आपकी याददाश्त (Memory Power) एकाग्रता और ध्यान केन्द्रित करने में मदद करेगा।

 

अगर आपकी उम्र ज्यादा हैं और आपको भी याद रखने की समस्या  हैं या आप बहुत जल्द बातों को भूल जाते तो भी आप इसका सेवन जरूर कर सकते हैं। तो जानते है दिमाग तेज कैसे करे Dimag Tez Karne Ke Liye Kya Khaye  (How To Increase Memory Power In Hindi) Top Best ब्रेन बूस्टर food for Students.

 

Top 10 Best Food For Brain In Hindi

1. बादाम (Almonds)

 

दिमाग तेज कैसे करे Dimag Tez Karne Ke liye almonds

शायद ही ऐसा कोई होगा जिसे बादाम की गुणों और पोषक तत्वों के बारे में न पता हो बादाम दिमाग के विकास के लिए बहुत ही फायदेमंद है। बादाम दिमाग की कार्यछमता को बढ़ता है जो याददाश्त, एकाग्रता और ध्यान केन्द्रित करने में सहायक सिद्ध होता है।

 

बादाम में विटामिन ई, विटामिन बी 6, ज़िंक, ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, मैंगनीज और पोटेशियम इत्यादि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए सुपर फ़ूड भी कहा जाता हैं।

 

जो दिमाग की कोशिकावों के विकास करने में मदद करता है साथ ही बादाम पाचन कैंसर से लड़ने वजन कम करने शरीर को दंदरुस्त रखने में भी बादाम दिमाग तेज कैसे करे में बहुत फायदेमंद हैं इसलिए सभी को बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए।

 

बादाम खाने का सही तरीका 
  • आप रात में 5 से 8 बादाम एक कटोरी में पानी में भिगो कर रख ले फिर अगली सुबह बादाम के छिलके निकाल कर खाली पेट खा लें। इसका अच्छा असर आपके दिमाग को होगा साथ ही साथ आपके Health के लिए भी बहुत लाभदायक सिद्ध होगा।
2. ब्रोकली (Broccali)

दिमाग तेज कैसे करे Dimag Tez Karne Ke Liye broccoli

गुणकारी पोषक तत्त्व से भरपूर यह ब्रॉकली रिच सब्जियों में गिना जाता हैं यही वजह है की यह अन्य सब्जियों के मुकाबले महँगे भी होते हैं। ब्रॉकली में कई सारे पोषक तत्त्व जैसे हाई फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, एंटीऑक्सिडेंट्स, ज़िंक, विटामिन A, विटामिन C इत्यादि पाया जाता हैं।

 

एक्सपर्ट्स के अनुसार ब्रोकली Mental Health के लिए बहुत अच्छा होता हैं, जिसके सेवन से मानसिक स्वास्थ में बढ़ोतरी होती हैं। ब्रोकली अवसाद, तनाव कम करने, याददास्त को बेहतर करने में मदद करता हैं इसके अलावा ब्रोकली बाल, चेहरों, दिल, आँखों, पाचन और कोलेस्ट्रॉल को कम करने आदि में भी फायदेमंद हैं।

 

ब्रोकली खाने का सही तरीका 
  • ब्रोकली को आप उबाल कर या सूप के रूप में सेवन कर सकते हैं या फिर इसको सामान्य रूप से सब्जी बना कर खा सकते हैं
  • आप ब्रोकली को उबाल कर सलाद के रूप में या फ्राई करके भी खा सकते हैं आप चाहें तो इसे नूडल्स के साथ बह बना कर सेवन कर सकते हैं।
3. ब्लैकबेरी (Blackberry)
ब्लैकबेरी एक रसीला और स्वादिस्ट फल हैं जो हमारे Health के लिए बहुत लाभकारी है वैसे तो इस ब्लैकबेरी के अनेको फायदे है जिसे आप सब जानते भी होंगे। पर इसके साथ ही रीसर्च में पाया गया है की यह ब्लैकबेरी हमारे ब्रेन के लिए बहुत लाभदायक फल है।

 

इसमें पाया जाने वाला पॉलीफेनोलिक तत्त्व एंटीइंफ्लेमटरी और एंटीऑक्सिडेंट्स हमारे याददास्त को बढ़ाने में मदद करता  है। इसलिए अगर किसी Students को याददास्त सम्बंधित कोई समस्या हो जिससे उन्हें याद रखने में परेशानी होती है वे  ब्लैकबेरी का सेवन जरूर करें।

 

 ब्लैकबेरी के और भी अनगिनत फायदे है जैसे की यह फल इम्यून सिस्टम के लिए, बालों के लिए , हड्डियों के मजबूती के लिए, त्वचा से संबधित समस्याओं के लिए और डायबिटीज में भी लाभकारी होता है।

 

 ब्लैकबेरी खाने का सही तरीका 
  • सुबह नाश्ते  के रूप में 10 से 12 ब्लैकबेरी का सेवन कर सकते हैं या शाम के वक़्त जूस के रूप में लें सकते हैं।

 

4. हल्दी (Turmeric)

 

दिमाग तेज कैसे करे Dimag Tez Karne Ke Liye turmeric
हल्दी एक ऐसा सुपरफ़ूड हैं जो मसलो रूप में पुरे विश्व में इस्तेमाल किया जाता हैं और हल्दी का इस्तेमाल भारतीय घरो में ही अवश्य ही उपयोग किया जाता हैं। हल्दी स्वास्थ और दिमाग दोनों के लिए ही लाभकारी माना गया है  वैज्ञानिक रूप से भी इसे प्रमाणित किया जा चूका है।

 

हल्दी में एंटीइंफ्लेमटरी, एंटीऑक्सिडेंट्स, एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटिबैक्टेरियल गुण पाए जाते हैं जो हमें सभी प्रकार की बीमारियों से बचाते हैं। यह दिमाग हमारे याददास्त को मजबूत करने तनाव अवसाद कम करने और नए ब्रेन सेल्स बनाने में मदद करता हैं।

 

साथ ही हल्दी कैंसर से बचाव मधुमेह को कंट्रोल करना, इम्युनिटी बढ़ाने गठिया इत्यादि जैसे समस्याओं में लाभकारी होता हैं।

 

हल्दी खाने का सही तरीका 
  • हल्दी का सेवन गुनगुने पानी या गुनगुने दूध के साथ लेने से दिमाग तेज करने में मदद मिलता हैं।
  • 1 छोटा चम्मच अदरक पाउडर और एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर को 1 कप दूध में मिला कर उबाल लें और इसका सेवन करें आयुर्वेद के अनुसार हल्दी दूध पिने का सबसे उत्तम समय रात का होता हैं।

 

5. तुलसी (Holy Basil)

 

दिमाग तेज कैसे करे Dimag Tez Karne Ke Liye basil
तुलसी एक बहुत ही पवित्र पौधा माना हैं जिसके पत्तियों, जड़ो और बीचो का प्राचीन समय से ही औषधि के रूप में  इस्तेमाल किया जाता रहा हैं। जिसमें कई न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं आयुर्वेद में तुलसी को एक प्रभावशाली औषधि माना गया हैं।

 

अगर आपको भी याददास्त या भूलने जैसे समस्या है तो आप भी तुलसी का सेवन कर सकते हैं यह दिमाग में रक्त प्रभाव को बढ़ाता है दिमाग को तेज कर याददास्त और एकाग्रता को बढ़ाता हैं यह बौद्धिक क्षमता बढ़ाने में सहायक होता हैं।

 

साथ यह तुलसी सर्दी जुकाम, तनाव कम करने, रोग प्रदिरोदक क्षमता बढ़ाने, पेट दर्द में दूर करने में, आँखों और सर दर्द लिए  भी लाभदायक होता हैं।

 

तुलसी खाने का सही तरीका 
  • आप सुबह तुलसी की 3 से 5 पतियों को खाली पेट चबा कर खा सकते हैं।
  • आप तुसली की 5 से 8 पतियों को चाय उबाल भी पी सकते हैं।
  • इसके आलावा आप तुलसी की 3  से 5 पत्तिया सलाद के साथ मिला कर भी खा सकते हैं।

Also Read :

6. फैटी फिश (Fatty Fish)

 

दिमाग तेज कैसे करे Dimag Tez Karne Ke Liye fatty fish
यह मुख्यता मछलियों में पाया जाता हैं फैटी फिश में Omega 3 Fatty Acids पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जो मस्तिष्क के विकास में महत्वपूर्ण होता हैं। जो की मुख्य रूप से सैल्मन, टूना, ,मैकेरल, सार्डिन्स, Anchovies, Halibut, ईल, ट्राउट फिश में अधिक मात्रा में पाया जाता हैं।

 

इसके साथ फैटी फिश दिल लिए, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में, अवसाद कम करने में, चेहरे और बालो के लिए फायदेमंद होता हैं। हफ्ते में 2 से 3 दिन फैटी फिश का सेवन दिमाग तेज करने में, दिमाग का पूर्ण विकास और याददास्त के लिए बहुत लाभकारी फ़ूड माना गया है।

 

7. डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

दिमाग तेज कैसे करे dark chocolate

Dark Chocolate कई प्रकार से हमारे लिए फायदेमंद होता हैं यह ब्लड प्रेसर को कंट्रोल करने के साथ ही हमारे बॉडी के ब्लड सर्कुलेशन को सुचारु रूप से बनाये रखने में मदद करता हैं।

 

डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लेवनॉइड्स, ज़िंक पोटेसियम और इसमें मौजूद कैफीन Brain Function को बेहतर कर दिमाग को तेज़ करने, डिप्रेशन दूर करने, याददास्त को बढ़ाने में सहायक होता हैं Dark Chocolate स्किन के लिए भी फायदेमंद होता हैं।

 

Dark Chocolate खाने का सही तरीका 
  • आप दिन भर डार्क चॉकलेट  1 से 3 टुकड़े दिन में किसी भी वक़्त खा सकते हैं जो की उम्र पर डिपेंडस करता हैं  पर रात में खाने से बचे क्योंकि इसमें कैफीन मात्रा होती हैं।
  • डार्क चॉकलेट को कभी भी अत्यधिक मात्रा में खाने से बचे वरना फायदे की जगह नुकसान हो सकता हैं।
8. कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

 

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)
कद्दू का सेवन अक्सर सभी करते हैं कद्दू को इंग्लिश में Pumpkin भी कहा जाता हैं पर बहुत कम लोग होंगे जो कद्दू के बीच का भी सेवन करते हो। क्योंकि बहुत से लोगो को आज भी कद्दू के बीज का गुणकारी लाभ के बारे में नहीं पता हैं।

 

कद्दू की तरह कद्दू बीज भी शरीर के साथ दिमाग के लिए भी फायदेमंद होता है इसमें विटामिन A विटामिन K, फाइबर्स, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सिडेंट्स, Omega 3 Fatty Acids प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो ब्रेन के विकास में मददगार होता हैं कद्दू के बीज याददास्त, एकाग्रता, मेमॉरी बढ़ाने में सहायक होते हैं।

 

कद्दू के बीज खाने का सही तरीका 
  • कद्दू के बीज आप तेल में रोस्ट करके सुबह नाश्ते रूप में खा सकते हैं स्वाद बढ़ाने के लिए इसे सलाद के साथ सेंधा नमक, नींबू मिर्च डाल कर भी खा सकते हैं। 
  • रात  सोने से पहले कद्दू के बीज 1 चम्मच पाउडर को एक कप गुनगुने दूध में मिला कर सेवन करें।
9. एवोकैडो (Avocado)

 

एवोकैडो (Avocado)
स्वास्थ के दृष्टि से एवोकेडो पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता हैं यह दिखने में कुछ हद तक नाशपती के जैसा ही दिखता हैं। एवोकैडो में ओमेगा 3 फैटी एसिड, पोटैसियम और ल्यूटिन नामक तत्व पाया जाता हैं जो हमारे दिमाग के विकास व स्मरण शक्ति, याददास्त बढ़ाने में सहायक हैं।

 

एवोकैडो डेमेंशिया, अल्ज़ाइमर, डिप्रेशन, तनाव जैसे रोगो में भी लाभकारी होता हैं एवोकेडो को Anti Aging Food भी कहा जाता हैं।

 

एवोकैडो खाने का सही तरीका 
  • एवोकैडो को आप सलाद रूप में सेवन कर सकते हैं या इसे सुबह नाश्ते में ब्रेड या टोस्ट के साथ सेवन कर सकते हैं।
  • एवोकैडो का सेवन आप स्मूदी या सूप के रूप में भी कर सकते हैं जो आपको दिन भर ऊर्जा प्रदान करेगा।
  • एवोकैडो से बने आइसक्रीम का भी सेवन कर सकते हैं या फिर ऐसे ही साधारण फल के रूप में खा सकते हैं।
10. अखरोट (Walnut)

एवोकैडो (Avocado)

जब आप अख़रोट के सख्त कवच को तोड़ते हैं तो आप देखेंगे अख़रोट की गिरिया दिखने में बिल्कुल इंसानी दिमाग की तरह ही दिखता हैं जो इसके दिमाग के लिए सबसे Best Food For Brain के रूप में इसका सेवन किया जाता हैं।

 

अखरोट के अनेक फायदे हैं जो स्वास्थ लिए लाभकारी हैं इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6, एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन E, पॉलीअनसेचुरेटेड आदि पाए जाते हैं। जो दिमाग को पोषण प्रदान कर दिमाग तेज करने व याददास्त बढ़ाने में मदद करता हैं  मानसिक तनाव भी कम करने का काम करता हैं।

 

अख़रोट खाने का सही तरीका 
  • एक्सपर्ट्स एक्सपर्ट्स के अनुसार अखरोट खाने सबसे उत्तम समय सुबह माना हैं सुबह खाली पेट अखरोट खाने से अच्छा फायदा होता हैं।
  • आप अखरोट को रात को पानी में भिगो कर रख दे और सुबह खाली पेट खा लें आप चाहे तो सुबह जूस के साथ भी या दूध में पीस कर मिला कर सेवन कर सकते हैं।
  • स्वस्थ मनुष्य एक दिन 2 से 4 अख़रोट (Walnut) का सेवन कर सकते हैं ज्यादा मात्रा में इसका सेवन न करें।

Also Read :

निष्कर्ष (Conclusion)
यह थे वह कुछ सुपर फ़ूड जो दिमाग तेज कैसे करे में याददास्त और एकाग्रता में बढ़ोतरी करने में सहायक होंगे। यह  फ़ूड केवल तभी अच्छा असर दिखाता हैं जब इसे सही तरीके से और निश्चित मात्रा में सेवन किया जाये।

 

कभी भी इन फूड्स का अत्यधिक मात्रा  में सेवन न करें वरना फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता हैं। साथ ही इस बात ध्यान दे की यह सारे फ़ूड सामान्य और स्वस्थ व्यक्ति लिए है अगर आपको किसी प्रकार की बीमारी हैं या किसी फ़ूड से एलर्जी हैं तो आप खाने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

 

हम आशा करते है की आप सभी को हमारी यह जानकारी दिमाग तेज कैसे करे Dimag Tez Karne Ke Liye Kya Khaye अच्छा लगा होगा, आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताये।

 

अगर आपका किसी तरह का सवाल है तो आप हमारे फेसबुक पर जुड़ कर सवाल कर सकते हैं। साथ ही इस जानकारी दिमाग तेज कैसे करे Dimag Tez Karne Ke Liye Kya Khaye को Social Media और Friends में भी शेयर जरूर करें, हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे Facebook page को Like भी कर सकते हैं।

Thanks For Reading…

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!