प्यार क्या हैं What Is Love definition What Is True Love In Hindi

प्यार क्या हैं What Is Love in Hindi

प्यार क्या हैं What Is Love definition What Is True Love In Hindi

प्यार क्या हैं What Is Love In Hindi, सच्चा प्यार कैसे पता चलता हैं, What is Love Means in Hindi, कैसे पता करें हमें प्यार हुआ हैं, प्यार में क्या होता हैं, Pyar Kaise Hota Hai ऐसे न जाने कितने ही सवाल आज के युवापीढ़ी के मन में आते जिसका वह जवाब जानना चाहते हैं।

आज हम जानेंगे की आखिर Love Kya Hai प्यार का एहसास कैसा होता हैं सच्चा प्यार क्या होता हैं। वैसे तो आज इंटरनेट की दुनियाँ में आपको प्यार से जुड़ी बातों के बारे कई बातें जानने को मिल जायेगा पर प्यार को परिभाषित नहीं किया जा सकता क्योंकि सभी का प्यार को देखने और उसे महसूस करने का अपना नज़रिया होता हैं।

पर आज मैं यहाँ अपना नज़रिया बताने वाला हूँ की मैं प्यार के बारे क्या सोचता हूँ मैंने प्यार में क्या महसूस किया हैं। यह पोस्ट लिखने का मुख्य मकसद यह हैं की आज के युवा समझ सके की प्यार क्या हैं

आज के कई युवा प्यार को लेकर बहुत कन्फ्यूज्ड रहते हैं उन्हें समझ नहीं आता प्यार क्या हैं क्या उन्हें भी प्यार हुआ हैं या नहीं। कई बार तो युवा आकर्षण को ही प्यार समझ बैठते हैं और फिर कोई गलत फैसला ले लेते है जिससे बाद में उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता हैं।

वैसे तो प्यार के अनेक रूप हैं जैसे भाई – बहन का प्यार, माता – पिता से प्यार, देश के प्रति प्यार, दोस्तों से प्यार यहाँ तक कुछ लोग प्रकृति से प्यार और जानवरो से भी प्यार करते हैं। सभी के प्यार में भावनाये भी अलग – अलग होती हैं पर सभी में उसका मूल आधार एक ही होता हैं वह हैं समर्पण की भावना।

प्यार क्या हैं What Is Love definition in Hindi

मैं यहाँ प्यार के बारे में बता रहा हूँ जो मैंने महसूस किया है प्यार एक ऐसा मजबूत खूबसूरत एहसास हैं जो दिल और आत्मा से जुड़ा होता हैं। जो कई सारी भावनाओ का सम्मिलित रूप होता हैं जिसमें खुशी, प्यार, दुःख – दर्द, डर एक साथ महसूस होने लगते हैं।

प्यार होने पर ज़िन्दगी बहुत अच्छा और दुनियाँ खूबसूरत लगने लगता हैं. प्यार हमारे ज़ीने और सोचने का नज़रिया बदल देता हैं प्यार में कुछ हासिल करने से ज्यादा देने का मन करता हैं।

प्यार जहाँ एक ओर खुशी के चरम सीमा तक पहुँचाता वही दर्द मिलने पर सागर की गहराई में लें जाता हैं प्यार में बहुत ताकत होता है। जिस दिन आप इसके भावार्थ को सच में समझ गए उस दिन आप एक साधारण इंसान से खास इंसान बन जाओगे।

क्योंकि प्यार में एक ऐसी शक्ति हैं जिसे शब्दो में बया नहीं किया जा सकता जिस दिन आपको सच्चा प्यार होगा उस दिन आप उस शक्ति को महसूस करोगे।

अगर आपको लगता है यह प्यार की शक्ति (Power Of Love) जैसे कोई चीज़ नहीं है तो आप इंटरनेट में पढ़ सकते है जब प्यार की ताकत ने ऐसे असंभव कार्य किये है जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था। पर अफ़सोस इस प्यार का एहसास सभी युवा को नहीं हो पाता हैं।

सच्चा प्यार क्या हैं (What Is True Love in Hindi)

सच्चा प्यार वह होता हैं जिसमें पाने से ज्यादा देने का भाव हो जो सामने वाले से प्यार की अपेक्षा किये बिना अपने प्यार की खुशी के लिए खुद को कुर्बान कर दे।

सच्चा प्यार में कभी पागलपन नहीं होता हैं बल्कि सच्चे प्यार में तो परमानंद की अनुभूति होती हैं, जो अपने प्यार को हमेशा हँसता हुआ और ख़ुश देखना चाहता हैं।

प्यार क्या हैं What Is Love definition कैसे पता करें मुझे प्यार हुआ हैं

सच्चे प्यार में  दूरियाँ मायने नहीं रखती ऐसे वक़्त में आपका प्यार दूरियों में या दुःख के पल में और भी मजबूती के साथ आपके साथ खड़ा रहेगा।

साथ ही सच्चा प्यार वह है जो अपने प्यार के दुःख तकलीफ़ होने पर उनके दर्द को खुद महसूस करें और उनके आँखों में भी ऑंसू आ जाये।साथ ही जो मैंने खुद महसूस किया हैं की सच्चा प्यार वह हैं जो आपके आस – पास कई ख़ूबसूरत लोग होने पर भी आपको बस अपना प्यार ही सबसे अच्छा और ख़ूबसूरत लगता हैं।

क्योकि मेरी ज़िन्दगी में कई ख़ूबसूरत लड़की आयी मैं चाहता तो अपने प्यार को धोखा दें सकता था। पर न जाने मेरे साथ ऐसा क्यों होता था की जब भी मेरा किसी दूसरी लड़की के प्रति आकर्षण बढ़ता था और उसके करीब जाता था।

मेरे नज़रो के सामने अक्सर मेरे प्यार का वो मासूम सा प्यारा चेहरा नज़र आ जाता था जो हमेसा मुझे गलत करने से रोकता हैं। अगर आप भी अपने प्यार के लिए कुछ ऐसा महसूस करते हो तो आपको सच्चा प्यार हुआ हैं।

Also Read :

कैसे पता करें मुझे प्यार हुआ हैं (How To Know I’ve Fallen in Love)

1. जब भी आपको प्यार होगा तब आपको सभी चीज़े अच्छा लगने लगेगा ये दुनियाँ अच्छा लगने लगेगा। आप अपनी ही दुनियाँ में खोने लगोगे आपका ज्यादा से ज्यादा समय अपने प्यार को याद करने में लगेगा।

2. एक दिन भी आप अपने प्यार को न देखने पर आपकी आँखे बस उसे ही तलाश करेगी उसके आने का पूरा दिन इंतजार करोगे। अगर आप स्कूल में होंगे तो आप खिड़की से उसके आने का इंतजार करोगे और कॉलेज में हो तो उसके बाइक या स्कूटी देखोगे की वह आयी या आया हैं की नहीं।

3. प्यार में ऐसा भी होता हैं की जब आपका प्यार सामने आ जाये तो आपके दिल की धड़कन तेज हो जाएगी। एक ओर जहाँ ख़ुशी होती है वहीं एक घबराहट भी एक साथ होने लगती हैं जो धीरे – धीरे पूर्ण रूप से ख़ुशी में बदल जाता हैं।

4. प्यार होने पर रोमांटिक गाने सुनने और फिल्में देखने का दिल करता हैं गाने और फिल्मो के माध्यम से अपने प्यार को महसूस करना उनको सुकून देता हैं।

5. जिस दिन आपको प्यार होगा उस दिन से आप यह भी देखेंगे की आपमें स्वतः ही शायरी लिखने का हुनर आ जायेगा। क्योंकि प्यार इंसान को शायर जरूर बना देता हैं कहते है प्यार में जिसने शायरी नहीं की समझो वह प्यार ही नहीं किया।

6. प्यार में डूबा युवा या युवती खुद से ज्यादा अपने प्यार के सोशल मीडिया प्रोफाइल चेक करना उनकी फोटोज देखना इनकी आदत बन जाता हैं।

7. प्यार में इंसान ज्यादातर बातें भूलने लगते हैं क्योंकि उनके दिमाग में ज्यादातर अपने प्यार के बारे सोचता रहता हैं। ऐसे में ये अपने मोबाइल में ज्यादा वक़्त बिताना पसंद करते है की कही उसका मैसेज या कॉल तो नहीं आया या उनके फोटो पर लाइक या कमेंट्स तो नहीं किया।

8. प्यार में वह अपने बेस्ट फ्रैंड्स के साथ अक्सर उस लड़के या लड़की के बारे में ही बात करता हैं उसके बारे में पूछता हैं या उससे जुड़ी बातें सुनना चाहता हैं।

9. खुद को पहले से बेहतर बनाने अच्छे दिखने पर ज्यादा जोर देने लगता हैं जिससे वह उन्हें अच्छे लग सके साथ ही उससे मिलने और बात करने की पूरी कोशिश करते हैं।

10. प्यार में यह भी देखा जाता है की वह लड़का या लड़की इंटरनेट पर प्यार से जुड़ी कई बातें सर्च करता है और प्यार के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने की कोशिश करता हैं जैसे अभी आप कर रहें हो।

Also Read :

निष्कर्ष (Conclusion)

प्यार की भावनाये तुरंत पता नहीं चलता इसमें काफी समय लग जाता हैं इसलिए आपको प्यार और आकर्षण को अच्छे से समझना होगा कोई भी फैसला कभी भी जल्दबाज़ी में न करें।

आज अक्सर टीनएजर्स यह गलती करते है की छोटी सी उम्र में ही आकर्षण को प्यार समझ बैठते है आप ऐसी गलती न करें। बल्कि अपने आपको पूरा समय दे यह जानने के लिए की आपको प्यार हुआ हैं या नहीं।

हम आशा करते है की आप सभी को हमारी यह जानकारी प्यार क्या हैं What Is Love in hindi,  What is Love Explain in Hindi अच्छा लगा होगा, आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताये।

अगर आपको मुझसे किसी भी तरह का सवाल करना है तो आप बिना संकोच के हमारे फेसबुक पर जुड़ कर सवाल कर सकते हैं।

साथ ही इस जानकारी प्यार क्या हैं What Is Love,  What is Love and Life in Hindi को सोशल मीडिया और दोस्तों में भी शेयर जरूर करें, हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like भी कर सकते हैं।

Thanks  For  Reading …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!