ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें Best Online Learning Platform

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें 

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें, गूगल पढ़ाई कैसे करें, Online Class Mein Kaise Padhe ! आज के इस लेख में आप जानेंगे की ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें, ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करते हैं, मोबाइल से पढ़ाई कैसे करें। आज के  वर्तमान समय में हम देख सकते हैं की आज Online Study या Online Classes का चलन बहुत तेज़ी से बड़ रहा हैं।

हालांकि Online Study की जरुरत कोरोना काल में स्कूलकॉलेज बंद होने के कारण हुआ था। पर अब यह पूरी तरह से स्टूडेंट्स के लिए पढ़ाई करने का स्मार्ट तरीका व जरुरत बन चूका हैं जो की कई विद्यार्थीओ के लिए वरदान साबित हुआ हैं। जिसका काफी अच्छा फायदा भी स्टूडेंट्स को हुआ हैं।

पर हमने देखा हैं की आज भी कई सारे स्टूडेंट्स ऐसे हैं जिन्हें ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर कुछ समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं। उन्हें समझ नहीं आता की ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें, मोबाइल से ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें, ऑनलाइन पढ़ाई कहा से करें।

इन सब सवालों के जवाब ही हम आपको आगे देने वाले हैं। यदि आप भी Online Study करना चाहते हैं पर आपको समझ नहीं आ रहा हैं की क्या करें और कैसे करें तो आप इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े। आज आपको बहुत कुछ जानने और सीखने को मिलेगा।

इसके अलावा Online Study करते समय स्टूडेंट्स को कुछ बातों का ध्यान भी रहना चाहिए इस बारे में भी हम आपको बताएँगे। तो चलिए जानते हैं ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें, Online Study Kaise Kare, Online Padhai Kaise Kare, Online Kaise Padhe, मोबाइल से ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें, ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करते हैं हिंदी में विस्तार से।

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें

 ऑनलाइन पढ़ाई के टॉप बेस्ट प्लेटफार्म (Online Learning Platform)

#1. Youtube

आज के समय में ऑनलाइन पढ़ाई करने का सबसे आसान और सस्ता तरीका यूट्यूब हैं, जहां आप फ्री में पढ़ाई कर सकते हैं। बस आपके पास एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए, यूट्यूब एक Free Video Sharing Site हैं जहां आपको करोड़ो की संख्या में वीडियो मिल जायेंगे।

आज यूट्यूब में कई ऐसे टीचरों के यूट्यूब चैनल हैं जो पढ़ाई से संबधित वीडियो अपलोड करते हैं, जहां आप उन्हें फ्री में देख कर सीख सकते हैं। यहाँ आपको बस यह करना होता हैं की आप जिस भी विषय या टॉपिक के बारे में पढ़ना चाहते हैं।

उन्हें आपको यूट्यूब के सर्च बॉक्स जाकर लिख कर सर्च करना होता हैं। आपके पास 1 सेकंड के अंदर ही सैकड़ो वीडियोस आ जायेंगे जिसमे से आप अपनी पसंद के वीडियो देख सकते हैं और आप चाहें तो उस यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं।

ताकि जब भी नई वीडियो अपलोड हो तो आपको तुरंत नोटिफिकेशन मिले। यूट्यूब की सबसे अच्छी बात यह भी हैं की यहाँ आपको दुनियाँ के बेस्ट टीचरो से पढ़ने व सीखने का मौका मिलता हैं बिल्कुल फ्री में। इसके अलावा यूट्यूब की अच्छी बात यह भी हैं की यहाँ आप अपनी भाषा में सीख सकते हैं चाहें हिंदी भाषी हो, अंग्रेजी भाषी हो या कोई भी अन्य भाषा यहाँ आपको सभी भाषा में वीडियो आसानी से मिल जायेंगे।

2. Google.com

दूसरे नंबर पर नाम आता हैं Google.com यह दुनियाँ का सबसे बड़ा सर्च इंजन (best search engine) हैं, जहां आप फ्री में कुछ भी सर्च करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह भी एक फ्री में और आसानी से ऑनलाइन पढ़ाई करने सबसे अच्छा व आसान तरीका हैं।

खासतौर पर उन स्टूडेंट्स के लिए जो लिखित रूप में पढ़ना पसंद करते हैं। गूगल पर आपको कई वेबसाइट मिल जाएगी जहां से आप अपने स्टडी मटेरियल को ऑनलाइन पीडीएफ फाइल में डाउनलोड कर सकते हैं और उससे पढ़ाई कर सकते हैं।

इसके लिए आपको बस यह करना होगा की आप जिस भी विषय या टॉपिक से संबधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उसे गूगल सर्च बॉक्स पर जाकर सर्च करें आपके सामने कई सारी वेबसाइट आ जाएगी। जिस पर क्लिक कर आप बड़े आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। गूगल की भी सबसे अच्छी बात यह हैं यहाँ आपको A to Z सब कुछ मिल जायेगा।

#3. BYJU’S The Learning App

BYJU’S App के बारे में आपने भी सुना ही होगा आज कल इसके एडवरटाइज़ टीवी से लेकर यूट्यूब, वेबसाइट और कई अन्य जगहों में देखने को मिल जाते हैं। BYJU’S App भारत में ऑनलाइन पढ़ाई के मामले में बहुत तेज़ी से करोड़ो स्टूडेंट्स की पसंद बनता जा रहा हैं।

हम बता दें की BYJU’S App एक Online Learning Platform हैं, जिसकी स्थापना 2011 में बायजू रवीन्द्रन और दिव्या गोकुलनाथ ने की थी। इस BYJU’S App में क्लास 1 से लेकर क्लास 12th की ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा दी जाती हैं।

इसके साथ ही इस ऐप के माध्यम से स्टूडेंट्स को NEET, IIT – JEE, IAS, CAT, GMAT जैसे हायर लेवल प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी भी कराई जाती हैं। पर हम बता दें की BYJU’S एक Paid Online Learning Platform हैं।

इसका मतलब हैं की स्टूडेंट्स को यहाँ से ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए मासिक या वार्षिक फीस चुकाना होगा।  वर्तमान में इस ऐप के 115 मिलियन से अधिक रजिस्ट्रड स्टूडेंट्स हैं, अगर आप भी पढ़ाई के प्रति गंभीर हैं और आपको क्वॉलिटी स्टडी करनी हैं तो आप यहाँ ज्वाइन कर सकते हैं।

4. Unacademy

Unacademy Learning App के बारे में भी आपने पहले कही न कहीं सुना ही होगा, BYJU’S की तरह यह भी एक Online Learning Plateform हैं। इसकी स्थापना 2015 में गौरव मुंजाल, हिमेश सिंह और रोमन सैनी ने की थी।

इसकी शुरुवात पहले यह एक यूट्यूब चैनल के रूप में हुई थी जो आगे चल Online Learning App का रूप लें लिया। इस Online Learning Platform में स्टूडेंट्स क्लास 1 लेकर क्लास 12th की ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

इसके अलावा इस ऐप के माध्यम से स्टूडेंट्स NEET, IIT – JEE, IAS, UPSC, CA, GATE CAT, GMAT जैसे हायर लेवल प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी भी कर सकते हैं। पर हम बता दें की BYJU’S की तरह यह भी एक Paid Online Learning Platform हैं इसका मतलब हैं की स्टूडेंट्स को यहाँ से ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए मासिक या वार्षिक फीस चुकाना होगा।

 5. Vedantu 

वेदांतु भी ऊपर बताए गए Online Learning Plateform की तरह ही हैं, इसकी स्थापना 2014 में आई आई टी के पूर्व छात्र वामसी कृष्णा और पुलकित जैन ने की थी। इस प्लेटफार्म के माध्यम से कक्षा 4 से कक्षा 12 तक के विद्यार्थीओ को विषय सामग्री व ऑनलाइन कोचिंग दी जाती हैं।

इस ऐप की अच्छी बात यह हैं की आप यहाँ हिंदी, अंग्रेजी के अलावा संस्कृत, जर्मन और फ्रेंच भी सीख सकते हैं। इसके अलावा इस ऐप के माध्यम से स्टूडेंट्स NEET, IIT – JEE जैसे हायर लेवल प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओ की तैयारी भी कर सकते हैं।

इस Vedantu Platform की एक अच्छी बात और भी हैं की यहाँ आप फ्री और पेड दोनों तरह की ऑनलाइन स्टडी कर सकते हैं।

ऊपर बताए गए प्लेटफार्म के अतिरिक्त भी और कई सारे ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म हैं। जहां स्कूल एजुकेशन के अलावा प्रवेश परीक्षा, प्रतियोगी परीक्षा और प्रोफेशनल कोर्स भी कर सकते हैं जो की निम्न प्रकार के हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई वाला ऐप (Padhai Ke Liye Best App)

  1. Udemy
  2. Coursera
  3. Skillshare
  4. BYJU’S
  5. Unacedemy
  6. Maritnation
  7. Vedantu
  8. Toppr
  9. MyCbscGuide
  10. Vidyakul

ऑनलाइन पढ़ाई वेबसाइट

  1. Google (Best Search Engine)
  2. Tutor.com
  3. Edx.org
  4. Ed.Ted.com
  5. Imdiabix.com
  6. Aglesem.com
  7. W3School.com
  8. Successcds.net

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें 

यदि आपको भी मोबाइल से ऑनलाइन पढ़ाई करना हैं तो आपके पास कुछ जरुरी चीज़ो का होना बहुत जरुरी हैं। आपके पास एक स्मार्ट फ़ोन या लैपटॉप होना बहुत जरुरी हैं, इसके साथ ही आपके पास हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

इसके अलावा यह भी महत्वपूर्ण होता हैं की आपके पास पर्याप्त इंटरनेट डेटा हो जैसे प्रतिदिन 1. 5 से 2 जीबी डेटा  उपयोग करने के लिए। यदि आपके स्कूल या कोचिंग संस्थान की तरफ से Online Classes कराई जाती हैं तो आपके स्मार्ट फ़ोन में Zoom App, Google Meet या Microsoft Teams जैसे महत्वपूर्ण ऐप इंस्टॉल होना बहुत जरुरी हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें

प्रतियोगी परीक्षाओ की ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें (Competitive Exams Preparation)

ऊपर हमने जितने भी एप्लीकेशन के बारे में बताया हैं उनमें स्कूल एजुकेशन साथ ही विभिन्न प्रकार के नौकरी के लिए या प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओ या फिर प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश परीक्षाओ के लिए भी ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं। आपको इन एप्लीकेशन में कई सारे महत्वपूर्ण स्टडी मटेरियल मिल जायेंगे जो आपको इन प्रतियोगी परीक्षाओ को पास करने में मदद करेंगे।

इन एप्लीकेशन में समय – समय पर Weekly Mock Test का आयोजन होता हैं जो इस तरह के Competitive Exams की तैयारी के लिए बहुत ही अच्छा होता हैं। इसके लिए आपको बस करना यह होगा की आप किसी भी एक Online Learning Plateform पर Paid Enrolment लें।

आप इसे मासिक रूप भी लें सकते हैं या फिर वार्षिक, इसके बाद आपको उन Online Learning Plateform पर सारी विषय सामग्री को एक्सेस करने की अनुमति मिल जाएगी। साथ ही आपको बहुत सारी ऐसी चीज़े जानने और सीखने को मिलेगी जो हो सकता हैं आपको फ्री प्लेटफार्म पर न मिले।

 Paid Online Learning Platform के फायदे 

पेड ऑनलाइन लर्निंग के फ़ायदे यह हैं की यहाँ आपको प्रोफेशनल टीचर से पढ़ने का मौका मिलता हैं। क्योंकि इन प्लेटफार्म पर ज्यादातर अपने विषय के एक्सपर्ट होते हैं जो कई बड़ी यूनिवर्सिटीज से पास आउट होते हैं।

इनमें से कई टीचर तो ऐसे भी होते हैं कुछ यूनिवर्सिटीज के लेक्चरर होते हैं तो कुछ विभिन्न कोचिंग इंस्टिट्यूट के फैकल्टी मेंबर होते हैं। साथ ही इन पेड लर्निंग प्लेटफॉर्म पर आपको उच्च क्वॉलिटी के विज़ुअल्स, एनीमेशन वीडियोस के द्वारा समझाया व पढ़ाया जाता हैं।

यह स्टूडेंट्स के लिए पढ़ाई करने के तरीके को मजेदार बना देता हैं, जो उन्हें आसानी से समझने में भी मदद करता हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई के फ़ायदे (Advantages of online classes)

आज की युवा पीढ़ी में Online Study को लेकर इतना क्रेज होने की वजह इससे होने वाले फ़ायदे हैं तो चलिए जानते हैं Benefits of online education, Benefits Of Online Classes क्या हैं।

1. समझने में आसानी 

ऑनलाइन पढ़ाई करने का सबसे अच्छा फायदा यह होता हैं की स्टूडेंट्स को किसी भी टॉपिक को समझने में आसानी होती हैं। इसकी वजह यह की ऑनलाइन में आपको विसुअल व एनीमेशन के माध्यम से पढ़ाया और समझाया जाता हैं जो समझने और याद करने में ज्यादा आसान होता हैं।

इसे इस तरह से समझ सकते हैं की जब आप कोई मूवी या टीवी शो एक से दो बार देखते हैं तो वह आपको अच्छी तरह से समझ आ जाता हैं की स्टोरी क्या हैं। ठीक इसी तरह ऑनलाइन पढ़ाई करने से भी होता हैं।

इसके अलावा ऑनलाइन पढ़ाई करने से आप एक ही टॉपिक को कई बार देख कर सुनकर समझ सकते हैं। जबकि Offline Study में आप अपने टीचर से एक टॉपिक या सवाल को बार – बार पूछ नहीं सकते हैं।

2. समय की बचत

पहले के दौर में ऑनलाइन पढ़ाई का चलन ज्यादा नहीं था न ही कोई ऑनलाइन पढ़ाई करने का माध्यम हुआ करता था। जिसकी वजह से स्टूडेंट्स पढ़ने के लिए अक्सर Coaching Classes जाया करते थे, जिससे उनका कुछ समय आने – जाने में बर्बाद होता था।

पर आज आप घर पर ही रह कर Online Class की मदद से अपना कीमती समय बचा सकते हैं और एक्स्ट्रा समय में पढ़ाई भी कर सकते हैं।

3. पैसो की बचत

जब आप ऑफलाइन कोचिंग क्लास ज्वाइन करते हैं तो आपको अच्छी ख़ासी फीस चुकानी पड़ती हैं। पर जब आप Online Video Sharing Site से पढ़ाई करते हैं तो आपको पैसे देने की जरुरत नहीं पड़ती हैं। जिसका सबसे अच्छा माध्यम हैं यूट्यूब जहां आप अपने विषय या टॉपिक से संबधित वीडियो देख कर सीख और समझ सकते हैं।

4. अच्छे टीचर से पढ़ने का मौका 

ऑनलाइन पढ़ने का एक फायदा यह भी हैं स्टूडेंट्स बेस्ट टीचर से पढ़ व सीख सकते हैं जिससे उन्हें सीखने व समझने में आसानी होती हैं। आपको भी यूट्यूब पर या अन्य प्लेटफार्म पर कई सारे अच्छे टीचर्स मिल जायेंगे जो अपने क्षेत्र के एक्सपर्ट होते हैं।

ऐसे टीचर किसी भी विषय को अच्छी तरह से समझाने में माहिर होते हैं। हलाकि यूट्यूब के अलावा अन्य प्लेटफार्म  भी हैं जो ऑनलाइन स्टडी का ऑप्शन देती हैं पर उन्हें ज्वाइन करने के लिए पैसे चुकाने पड़ते हैं।

5. नई टिप्स और ट्रिक्स 

ऑनलाइन पढ़ाई करने के फायदे में सबसे महत्वपूर्ण यह होता हैं की यहा आपको पढ़ाई करने के ऐसे नए – नए टिप्स और ट्रिक्स जानने और सीखने को मिलते हैं जो की स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं।

यह स्टूडेंट्स के सीखने और समझने को बढ़ाने के साथ उनके पढ़ाई के स्तर को भी बढ़ाते हैं। जो की आपको सामान्य Offline Classes में सीखने को नहीं मिलता हैं, क्योंकि ऑनलाइन की दुनियाँ में आपको एक से बढ़ कर एक टीचर मिलते हैं जिनमें पढ़ाने और सिखाने की जबरदस्त कला होती हैं।

6. कम समय में ज्यादा पढ़ाई 

जब आप ऑनलाइन पढ़ाई करना शुरू करते हैं तो धीरे- धीरे आप अपने स्कूल या कॉलेज के टीचर के भरोसे नहीं बैठे रहते। इसका फायदा यह होता हैं आप अपने सिलेबस को कम समय में खुद से ही पूरा कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आपके दिमाग में कोई भी सवाल हो तो आप उस जानकारी को सिर्फ एक ही क्लिक पर जान सकते हैं जो आपको दुसरो से एक कदम आगे रहने में मदद करता हैं।

7. निचले वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए वरदान 

कुछ लोगो का मानना होता हैं की आर्थिक रूप से कमजोर स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन पढ़ाई करना आसान नहीं हैं क्योंकि उनके पास स्मार्टफोन या लैपटॉप नहीं होता हैं। पर हमारा यह मानना हैं की आज के दौर में अगर ऑनलाइन पढ़ाई से सबसे ज्यादा फायदा पहुँच सकता हैं तो वह इसी निचले और आर्थिक रूप कमजोर बच्चो को हो सकता हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि आज एक Offline Coaching की फीस जरुरत से ज्यादा बढ़ चूका हैं उस पर आने जाने का खर्च और उस पर लगने वाला कीमती समय। इसके विपरीत घर पर रह कर ऑनलाइन पढ़ाई करना ज्यादा आसान व सस्ता हैं क्योंकि उन्हें बस एक स्मार्ट फ़ोन और इंटरनेट की जरुरत होती हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई करने के नुकसान (Disadvantages of online classes)

ऐसी बात बिल्कुल भी नहीं हैं की ऑनलाइन पढ़ाई करने से सिर्फ फायदा होता हैं। ऑनलाइन पढ़ाई करने के कुछ नुकसान भी जिसके बारे में आपको जानना बहुत जरुरी हैं तो चलिए जानते हैं Disadvantages of online education ऑनलाइन पढ़ाई करने के नुकसान।

1. स्थिरता की कमी 

ऑनलाइन पढ़ाई तभी फायदा देता हैं जब आप केवल कुछ कठिन परिस्थियों में जब आपको कुछ टॉपिक विषय समझ में न आए। पर यदि आप धीरे –  धीरे इस पर पूरी तरफ निर्भर होने लगते हो तो यह चिंता का विषय हैं।

क्योंकि ऑनलाइन पढ़ाई में स्थिरता नहीं होती हैं और पढ़ाई में स्थिरता तब आती हैं जब आप इससे भौतिक रूप से  जुड़ते हैं। अर्थात जब आप बुक से पढ़ते हैं उसे स्पर्श करते हैं खुद से लिख कर अभ्यास करते हैं तभी आपके पढ़ाई में स्थिरता व गहराई आती हैं और आप लंबे समय तक इसे याद रख पाते हैं।

2. आँखों पर बुरा प्रभाव 

ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए आपको घंटो भर लैपटॉप या मोबाइल चलाना पड़ता हैं। जिससे मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन से निकलने वाली किरणो का आपकी आँखों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता हैं। यदि आप ज्यादा समय तक व लगातार मोबाइल या लैपटॉप पर समय बिताते हैं तो यह आँखों के लिए नुकसान दायक होता हैं।

हमारी सलाह यहीं हैं की ऑनलाइन पढ़ाई का इस्तेमाल एक लिमिट समय तक ही करें, क्योंकि किसी भी चीज़ का अति करना हमेशा से ही नुकसान दायक होता हैं।

3. फोकस न कर पाना 

हालांकि यह जरुरी नहीं की यह समस्या सबके साथ हो। पर यदि आप ऑनलाइन पढ़ाई करने के शुरुवाती दौर में हो तो ऑनलाइन पढ़ाई करने में आपको फोकस करने में कुछ समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं।

जैसे अगर आप मोबाइल से ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको व्हाट्सएप मैसेजेस, Google Ads, यूट्यूब नोटिफिकेशन, ईमेल, गेमिंग और शॉपिंग की नोटिफिकेशन बीच – बीच में बहुत आती हैं जो आपका ध्यान भटका सकती हैं पर धीरे –  धीरे नियमित अभ्यास से आप फोकस करना सीख जाएंगे।

4. पढ़ाई में निरंतरता न रख पाना 

ऑनलाइन पढ़ाई का एक समस्या यह भी हैं की स्टूडेंट्स ऑनलाइन पढ़ाई में निरंतरता नहीं बना पाते हैं। जिसकी वजह से स्टूडेंट्स कभी पढ़ते हैं तो कभी उनका मूड न होने पर नहीं पढ़ते हैं। धीरे – धीरे यही आलस का रूप लें लेता हैं और ऑनलाइन पढ़ाई ठीक से हो नहीं पाता हैं।

नोट : ऑनलाइन पढ़ाई करने से नुकसान से ज्यादा फ़ायदे होते हैं और जो नुकसान हैं भी वह बड़े नहीं हैं उसे आप कंट्रोल कर सकते हैं।

 इन बातों का रखें ध्यान 

#1. ऑनलाइन पढ़ाई जब भी करें पूरी गंभीरता के साथ करें इसे हल्के में या टाइम पास के रूप न लें तभी आपको इसका अच्छा फायदा होगा।

#2. जब भी आप ऑनलाइन पढ़ाई करें एक सभ्य तरीक़े से चेयर पर बैठ कर व डेस्क पर सारी नोट बुक पेन रखें। ऑनलाइन पढ़ते समय भी लिखित रूप से भी अभ्यास करते रहे खास तौर पर तब जब फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स व रीजनिंग का विषय हो।

#3. कभी भी लेट कर Online Study करने की कोशिश न करें, क्योंकि इस तरह से पढ़ाई करने से पढ़ा हुआ कभी भी आपके दिमाग पर स्टोर नहीं होगा। बल्कि उल्टा आपको नींद आने लगेगा और जो पढ़ेंगे वह भी कुछ दिन बाद भूल जायेंगे इसलिए लेट कर न पढ़े।

#4. Online Study करते समय व्हाट्सएप्प मैजेस पर ध्यान न दें न ही फेसबुक या इंस्टाग्राम को ऑन करें क्योंकि इससे आपके पढ़ाई में  रूकावट आएगा और आपका ध्यान भटकेगा।

#5. यदि आप मोबाइल से ऑनलाइन पढ़ाई करते हैं तो आप मोबाइल फ़ोन को साइलेंट में रहने दें। ऐसा इसलिए क्योंकि मोबाइल साइलेंट में रहने पर आपको कई सारे नोटिफिकेशन की आवाज़ सुनाई देगी जो पढ़ाई को डिस्टर्ब करता हैं।

#6. अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी कर रहे हैं तो ज्यादा से ज्यादा Online Mock Test की प्रैक्टिस करें।

#7. यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी कर रहे हैं तो हमारी यहीं सलाह हैं की आप ऊपर बताए गए किसी भी एक जो आपको अच्छा लगे उसकी पेड मेम्बरशिप जरूर लें, यह आपकी तैयारी को बेहतर करने में मदद करेगा।

#8. ऑनलाइन पढ़ाई करना अच्छी बात हैं पर इस बात का भी ध्यान दें की जरुरत से ज्यादा मोबाइल या लैपटॉप  न चलाए, इससे आपके आँखों पर बुरा प्रभाव पढ़ने की संभावना बनी रहती हैं।

निष्कर्ष

इस तरह इस आर्टिकल के माध्यम से आपने जाना की ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें, गूगल पढ़ाई कैसे करें, Online Class Mein Kaise Padhe उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आया होगा आपको यह कैसा लगा नीचे Comments में जरूर बताये।

साथ ही आप Online Padhai Kaise Kare, Online Kaise Padhe, मोबाइल से ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें, ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करते हैं को अपने Friends और Social Media में भी Share जरूर करें। अगर आप हमसे जुड़ने और सीधे सवाल करने के लिए आप हमारे Facebook या  इंस्टाग्राम को लाइक या फॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!