छोटे बच्चों की कहानी श्रद्धा और कैटी की दोस्ती Moral Stories In Hindi 

छोटे बच्चों की कहानी श्रद्धा और कैटी

छोटे बच्चों की कहानी, छोटे बच्चों की मजेदार कहानियां, Bacchon Ke Liye Kahaniyan, Moral Stories In Hindi ! एक बार एक छोटे से गाँव में श्रद्धा नाम की एक छोटी लड़की रहती थी। श्रद्धा अपने दयालु हृदय और जानवरों, विशेषकर बिल्लियों के प्रति अपने प्यार के लिए जानी जाती थीं। वह हमेशा अपनी खुद की एक पालतू बिल्ली रखना चाहती थी, लेकिन उसका परिवार एक का खर्च नहीं उठा सकता था।

एक दिन दोपहर में जब श्रद्धा स्कूल से वापस आ रही थी, उसने देखा कि एक छोटी, कुपोषित बिल्ली एक झाड़ी के पीछे छिपी हुई थी। वह बिल्ली बहुत ही कमजोर लग रही थी श्रद्धा को उदास और भूखी आँखें से देख रहीं थीं। श्रद्धा का दिल उस लाचार बेबस बिल्ली को देख कर दया आयी वह उसके पास गयी और उसने उसकी मदद करने का फैसला किया।

वह धीरे-धीरे बिल्ली के पास पहुंची, उसने कोमल प्यार भरे आवाज में उस बिल्ली से बात की। हैरानी की बात है वह बिल्ली भागी नहीं। ऐसा लग रहा था कि वह श्रद्धा से कह रहीं हो की प्लीज़ मुझे बचा लो मैं मर रहीं हूँ अब तुम ही मेरी आखरी सहारा हो।😓

श्रद्धा ने अपने दोपहर के भोजन से कुछ बचा हुआ खाना लाया और उसे उस बिल्ली के सामने जमीन पर रख दिया। भूखी बिल्ली ने उत्सुकता से वह भोजन खाया और श्रद्धा को भरी आँखों से धन्यवाद कहा खाना खाने के बाद उस बिल्ली की आँखों में खुशी की एक चमक देखा जा सकता था।

उस दिन से श्रद्धा ने नियमित रूप से बिल्ली को देखने जाया करती थी। श्रद्धा उस बिल्ली के लिए अच्छा भोजन, साफ पानी और यहां तक कि आश्रय के लिए एक छोटा कार्डबोर्ड बॉक्स भी लाया, ताकि वह बिल्ली आराम से वहा रह सके आज़ादी के साथ।

बिल्ली भी श्रद्धा पर भरोसा करने लगी और उन दोनों के बीच एक मजबूत बंधन बन गया। श्रद्धा ने उस बिल्ली का नाम “कैटी “ रखा।

जैसे-जैसे महीने बीतते गए श्रद्धा की देखरेख में कैटी स्वस्थ और अधिक तंदरुस्त दिखने लगीं। श्रद्धा कैटी के साथ खेलने में घंटों बिताती थी और बिल्ली उसकी गोद में संतोष होकर आराम से बैठ जाती थी।

छोटे बच्चों की कहानी

ग्रामीण वालो ने उस बिल्ली कैटी और श्रद्धा दोनों में परिवर्तन को नोटिस करना शुरू कर दिया। उन्होंने जरूरतमंद जानवर की मदद करने के लिए श्रद्धा की करुणा और समर्पण की प्रशंसा की।

एक दिन गाँव में खबर फैल गई कि एक पालतू शो होने वाला है। श्रद्धा की आँखें उत्साह से चमक उठीं और उसने तुरंत गाँव में सभी को प्यारी कैटी को दिखाने के बारे में सोचा।

दृढ़ संकल्प और प्यार के साथ श्रद्धा ने कैटी को संवारना शुरू कर दिया, जिससे यह सुनिश्चित हो गया कि उसका फर साफ, चमकदार और सुन्दर हैं। उसने कैटी की गर्दन को सजाने के लिए रंगीन रिबन के साथ एक छोटा कॉलर भी बनाया।

पालतू शो के दिन ग्रामीण इस कार्यक्रम को देखने के लिए सामुदायिक केंद्र में एकत्र हुए। कुत्ते, पक्षी और यहां तक कि कुछ अन्य बिल्लियां भी थीं, लेकिन कैटी ने अपने आकर्षण और क्यूटनेस से शो में चार चाँद लगा दिए ।

श्रद्धा गर्व से कैटी के पास में खड़ी थी एवं अपनी और कैटी की दोस्ती की कहानी को सभी को बताती हैं। श्रद्धा और कैटी की इस प्यार भरे दोस्ती की कहानी को सुनकर सभी लोग तालियां बजा उसका प्रोत्साहित करते हैं उसकी तारीफ करते हैं।

शो के जजस को भी श्रद्धा और कैटी की इस प्यार भरे दोस्ती की कहानी दिल को छू जाने वाली और प्रेरित करने वाला बताया। साथ ही श्रद्धा और कैटी की जोड़ी को “बेस्ट बॉन्ड” सबसे प्यारी जोड़ी के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

गांव वालों ने भी श्रद्धा और कैटी की इस सफलता पर सराहना की और उन्हें बधाई दी। श्रद्धा रोमांचित थी, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वह अपने जीवन में कैटी को रखने के अवसर के लिए आभारी थी।

श्रद्धा और कैटी हमेशा साथ बने रहे और उनकी कहानी गांव के अन्य लोगों के लिए प्रेरणा बन गई। श्रद्धा की दया और जानवरों के प्रति प्रेम, सहानुभूति  कहानी पुरे गाँव में फैल गया और अधिक लोगों ने भी आवारा जानवरों की देखभाल करना शुरू कर दिया, उन्हें भोजन, आश्रय और प्यार देना शुरू कर दिया।

छोटी लड़की श्रद्धा और उसकी प्यारी बिल्ली कैटी की कहानी गाँव में एक किंवदंती बन गई, जो सभी को करुणा की शक्ति और उस अंतर की याद दिलाती है जो एक व्यक्ति का प्यार किसी जानवर के जीवन में बना सकता है।

Also Read : 

तो यह था छोटे बच्चों की कहानी, छोटे बच्चों की मजेदार कहानियां, Bacchon Ke Liye Kahaniyan, Moral Stories In Hindi, Moral Stories In Hindi, Moral Stories In Hindi Short, Bacchon Ki Kahaniyanउम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आया होगा आपको यह कैसा लगा नीचे Comments में जरूर बताये।

आप छोटे बच्चों की कहानी, छोटे बच्चों की मजेदार कहानियां, Bacchon Ke Liye Kahaniyan, Moral,Bacchon Ki Kahaniyan, Stories In Hindi, Moral Stories In Hindi, Moral Stories In Hindi Short को अपने Friends और Social Media में भी Share जरूर करें। अगर आप हमसे जुड़ने और सीधे सवाल करने के लिए आप हमारे Facebook या  इंस्टाग्राम को लाइक या फॉलो भी कर सकते हैं। 

🙏 धन्यवाद 🙏 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!