वजन कैसे घटाये How to lose weight In Hindi weight loss Tips

वजन कैसे घटाये How To Lose Weight In Hindi

वजन कैसे घटाये How To Lose Weight In Hindi

वजन कैसे घटाये How To Lose Weight In Hindi, Weight Loss Tips In Hindi! आज हर कोई अपने बड़े हुए वजन या कहे मोटापा से बहुत परेशान रहते हैं इसलिए वे सोचते है की वजन कैसे घटाये Weight Loss Kaise Kare। वजन का बढ़ना इसलिए भी बुरा है क्योंकि अगर एक बार भी किसी का वजन बढ़ना शुरू हुआ तो यह बढ़ता ही चला जाता हैं, जिसे आसानी से कण्ट्रोल भी नहीं किया जा सकता।

अगर आप समय रहते अपने मोटापा पर लगाम नहीं लगाया तो यह आपके लिए एक बड़ी समस्या खड़ी कर कर सकता हैं। यह आपकी body की सुंदरता को तो ख़राब करता ही है, साथ ही यह मोटापा आपके शरीर में कई तरह के गंभीर बीमारी को भी जन्म देते हैं जैसे हार्ट डिजीजडायबिटीज, उच्च रक्तचाप, गठिया रोग, फेफड़े से सम्बंधित बीमारी इत्यादि।

मोटापा या वजन के बढ़ने को आप कभी भी नज़रअंदाज़ न करें अगर आप एक स्वस्थ और अच्छी ज़िन्दगी जीना चाहते हो तो आपको अपने बड़े हुए वजन को कंट्रोल पर रखना होगा।

इसके लिए आप सभी को इन बातो पर विशेष ध्यान देना होगा, जिसकी विस्तृत चर्चा हम आगे करेंगे तो जानते हैं वजन कैसे घटाये How To Lose Weight In Hindi, Weight loss Tips In Hindi,Weight Loss Kaise Kare.

वजन कैसे घटाये How To Lose Weight In Hindi के बारे में जानने से पहले आपको यह जानना भी बहुत जरुरी है की वजन बढ़ने का असली कारण क्या हैं।

वजन बढ़ने के कारण (Why am i gaining weight so fast)

1. आनुवांशिक (Genetics)

डॉक्टरों और विशेषज्ञो का भी मानना हैं की कई बार मोटापा बढ़ने का कारण आनुवांशिक भी हो सकता हैं। जैसे अगर आपके परिवार में आपके दादा – दादी,नाना – नानी, माता – पिता सभी में मोटापा पाया गया होगा तो इसकी संभावना बहुत ज्यादा है की आज नहीं तो कल आपका भी वजन बढ़ सकता हैं क्योंकि यह आपके DNA में है।

जैसे – जैसे आपका उम्र बढ़ेगा आप देखेंगे की आप खाना थोड़ी मात्रा में ही खाते होगे पर भी आपका वजन दुसरो की तुलना में जल्दी बढ़ जायेगा फिर आप मोटे होने लगोगे।

जबकि वही दूसरी ओर कुछ लोग खाने में सबसे आगे होते हैं फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ता यही कारण है कुछ को अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए दूसरे से ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती हैं।

2. अस्वास्थ्यकारी आहार (Unhealthy Foods)

Weight बढ़ने का सबसे मुख्य कारण अस्वास्थ्यकारी आहार होता हैं। अगर आप हर दिन ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं जिसमें उच्च मात्रा में कैलोरीज़ हो जैसे की फ़ास्ट फ़ूड, पिज़्ज़ा, बर्गर, कोल्ड ड्रिंग, शराब, मिठाई, केक, चॉकलेट, आलू चिप्स, डीप फ्राइड फ़ूड इत्यादि।

वजन कैसे घटाये How To Lose Weight In Hindi

तो इसकी पूरी संभावना हैं की आपका वजन बढ़ने लगेगा आप मोटे हो जाओगे क्योंकि इनमे अत्यधिक मात्रा में कैलोरीज़ पाया जाता है जो सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता हैं।

इसलिए कोशिश करें ऐसे फ़ास्ट फ़ूड का सेवन न करें, अगर आपका खाने का मन हो तो आप 15 दिन में एक बार खा सकते इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा पर रोज खाने से बचे। वरना यह फ़ूड आपको मोटापे के साथ कई बीमारियाँ फ्री भी में दे देगा।

3. दैनिक गतिविधिया (Daily Activities)

वजन बढ़ने और मोटापा आने का मुख्य कारण यह भी है की आज के इस आधुनिक युग में चीज़े इतनी आसान बना दी है की आज लोग आलसी होते जा रहे हैं। एक तरफ तो लोग अपने आहार में अत्यधिक मात्रा में कैलोरीज का सेवन करते है वही दूसरी ओर फिजिकल एक्टिविटीज न के बराबर हो गया हैं।

जैसे आज हममें से ज्यादातर लोग टीवी या मोबाइल के सामने घंटो बैठे रहते है फ़ास्ट फ़ूड और कोल्ड ड्रिंक का जरूरत से ज्यादा सेवन करना, आज तो लोग बाहर जाकर खेलना जैसे भूल सा गए हैं।

आज हर कोई लक्ज़री लाइफ जीना चाहते है जिससे एक्स्ट्रा कैलोरीज़ बर्न नहीं हो पाता, यही कारण है की ऐसे लोग का वजन बढ़ने की समस्या तेजी से बढ़ जाता हैं।

4. नींद की कमी (Lack Of Sleep)

वजन का बढ़ना या मोटापा आने का एक कारण नींद की कमी (Insomnia) का होना भी हैं पर लोग अक्सर इससे अनजान होते है। जिन लोगो को देर रात तक जागने की आदत होता हैं उनमें भी यह वजन बढ़ने की समस्या पाया गया हैं, पर ऐसा जरुरी नहीं की यह सबसे साथ ही हो।

अक्सर देर रात तक जागने से भूख लगने लगता हैं जिसकी वजह से भी लोग असमय ही रात को कुछ भी खाने लगते है खास तौर पर मीठा। यह भले ही आपको अच्छा लगेगा जिससे हो सकता है आपको रोज रात को खाने की लत भी लग जाये।

पर यह आपके नींद में बाधा डालता हैं साथ ही आपके खाने को पचाने की रफ़्तार को धीमा कर देता है और वह खाना फैट के रूप में आपके शरीर में जमने लगता हैं।

5. शराब या नशीले चीज़ो का सेवन (consumption of alcohal and drugs)

फ़ास्ट फ़ूड जिस प्रकार शरीर के वजन को बढ़ाने में सहायक होता हैं ठीक उसी प्रकार शराब या नशीले चीज़ो का सेवन भी शरीर के वजन को बढ़ा देता हैं इसमें पहले तो उस व्यक्ति का वजन धीरे – धीरे बढ़ने लगता है।

फिर जब शराब और नशीली चीज़ो का सेवन अपने चरम पर पहुँच जाता हैं तो कई प्रकार की बीमारियाँ और अंगो के सही काम न करने के कारण उस व्यक्ति का वजन धीरे – धीरे गिरने लगता हैं मतलब शरीर दुबला पतला हो जाता हैं।

6. दवाई का अत्यधिक सेवन (Excessive Drug Intake)

यह भी बिल्कुल सच है की जरुरत से ज्यादा एंटीबायोटिक्स का सेवन भी आपके वजन को बढ़ा सकता हैं, अगर आप भी हर छोटी – छोटी बीमारियों पर एंटीबायोटिक्स का सेवन करते हो तो आपको भी सावधान होने की जरुरत है।

कही ऐसा न हो छोटी बीमारी से बचने के चक्कर में गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ जाये इसका एक नुकसान यह भी है की इससे आपका रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर होने लगता हैं।

7. किसी प्रकार की बीमारी(Any Kind Of Disease)

हममें से कई लोग ऐसे होते जिन्हें पहले से ही किसी प्रकार का बीमारी होता हैं जिसके कारण भी वजन बढ़ने की समस्या देखा गया हैं। जैसे की अगर किसी को गठिया रोग, ऑस्ट्रोऑर्थरिटीज़, डिप्रेशन, किसी प्रकार की विकलांगता, सामाजिक दूरी इत्यादि।

इस प्रकार की किसी अन्य समस्या का होना शरीर के मोटापे का कारण बनता हैं क्योंकि इससे शरीर के साथ ही मानसिक बीमारी के भी शिकार हो जाते है। जिसके कारण बाहरी दुनियाँ से अलग रहने को मजबूर हो जाते है और वजन भी बढ़ने लगता हैं।

8. ज्यादा खाना (Overeating)

वजन बढ़ने का यह एक सामान्य सा कारण है जिसे हम सभी जानते हैं इसमें होता यह है की कोई व्यक्ति अपने पसंदीदा खाना देखते ही खुद को रोक नहीं पाता और जरुरत से ज्यादा भोजन का सेवन कर लेता हैं।

यही हाल हर रोज होने लगता हैं नतीजा वजन का बढ़ना और फिर मोटापा इसलिए खाना हमेशा एक सिमित मात्रा में ही खाये खासतौर पर रात का खाना कम मात्रा में ही करें।

9. जल्दी हार मानना(Give Up Early)

हममें से बहुत से लोग अपने बढ़े हुए वजन से परेशान है और Weight loss Tips at Home in hindi के तरीके भी ढूंढ़ते है पर होता यह है की वे सिर्फ एक हफ्ते तक ही उसे अच्छे से अनुसरण करते है।

पर जब अच्छा परिणाम नहीं दिखता तो वे बहुत जल्दी हार मान लेते हैं और उन्हें लगता अब मेरा कुछ नहीं हो सकता और उसके बाद वह किसी भी तरह का कोई उपाय या Weight loss Exercise नहीं करते।

बस यही पर वे गलती करते हैं दोस्तों आपको यह समझना होगा की वजन कैसे घटाये How To Lose Weight Natually एक हफ्ते या एक महीने का काम नहीं है, इसके लिए आपको नियमित अभ्यास करते रहना होगा तब जाकर आप इसमें सफल होंगे।

आप खुद सोचिये अगर यह Weight loss करना इतना ही आसान होता तो हर कोई फिट और हेल्थी न होता, बैठे बैठे या बिना कुछ किये आप वजन कभी कम नहीं कर सकते इसके लिए आपको मेहनत करना ही पड़ेगा।

Also Read :

वज़न कैसे घटाये (Natural Weight loss Tips In Hindi)

1. नियमित व्यायाम(Regular Exercise)

अपना वजन कम करने के लिए या बॉडी वेट को कंट्रोल में रखने के लिए शारीरिक व्यायाम को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाना होगा। प्रतिदिन का एक्सरसाइज आपके वजन को कम करने में सहायक हैं साथ ही नियमित एक्सरसाइज आपको मोटापे से भी बचाएगा और आपके वजन को कभी भी जरुरत से ज्यादा बढ़ने नहीं देगा।

इसके लिए आपको कुछ बहुत ज्यादा करने की भी जरुरत नहीं हैं आपको तो बस सुबह या शाम को जब आपको मौका मिले मॉर्निग वॉक पर निकले फिर एक हफ्ते के बाद आपको धीरे – धीरे  दौड़ने का अभ्यास करें।

अगर आप बाहर नहीं जा सकते तो उसकी जगह आप रोज सुबह छत पर कुछ समय के लिए रस्सी कूद कर सकते है आप चाहें तो कोई खेल भी खेल सकते है जैसे क्रिकेट, बैडमिंटन इत्यादि इन सबका उद्देश्य सिर्फ आपकी बॉडी को सक्रिय रखना हैं।

2. खान पान सही रखें(Get The Food Right)

सभी तरीको में यह बहुत ही आसान और असरदार तरीका है Weight Loss Diet Plan कई लोग यह जानना चाहते है की क्या बिना कुछ किये वजन कम किया जा सकता हैं तो उसका सबसे आसान तरीका यही हैं। पर इसके लिए आपको अपने आहार का बहुत कड़ाई से पालन करना होगा तभी आपको इसका फायदा मिल पायेगा।

इसके लिए आप किसी डाइटिशियन या जिम ट्रेनर से Weight Loss Diet Chart बनवा सकते हो इसमें आपको अपने प्रतिदिन के आहार में फल, सब्जियाँ, फाइबर, प्रोटीन को सेवन करना होगा।

Weight Loss Foods जैसे की साबुत अनाज, ब्राउन राइस, सब्जियाँ, मौसम के अनुरूप फल, ड्राई फ्रूट्स, ग्रीन टी, सी फ़ूड, दूध से बनी सामग्री इत्यादि और हाई कैलोरीज, कार्बोहायड्रेट और फैट जैसे वाले फ़ूड का सेवन कम करना होगा।

3. संतुलित भोजन(Balanced Diet)

कई लोगो का मानना है की वजन करने के लिए कम खाना चाहिए या डाइटिंग करना चाहिए पर यह सही नहीं हैं। इससे आपका वजन घटेगा या नहीं यह तो नहीं पता पर आप आपके शरीर में पोषण की कमी से कमजोर जरूर हो जाओगे।

इसलिए Weight Los करने के लिए एक संतुलित भोजन को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप सुबह के नास्ते में 1 गिलास जूस या कोई फल, एक गिलास दूध, आप चाहें तो ब्राउन ब्रेड अंडे के साथ ले सकते है, या दलिया, उपमा ,पोहा, साबुत अनाज में से कोई भी एक ले सकते है।

दोपहर भोजन में आप एक कटोरी सब्जी, एक कटोरी दाल, दो रोटी और एक कटोरी चावल और कुछ सलाद ले सकते हैं। अगर आप नॉन वेज है तो आप रोस्टेट चिकन, ग्रिल चिकन, फिश, आदि का सेवन कर सकते है।

इसी तरह रात का भी भोजन ले इसमें रात को चावल की जगह कुछ और ले सकते है आप कोशिश करें के रात का भोजन हमेशा हल्का ही रखें जितना भूख लगे उससे कम ही खाये।

4. उचित मात्रा में पानी(Drink The Right Amount Of Water)

हममें से शायद कुछ लोगो को यह पता न हो पर पानी भी वजन को घटाने में मददगार साबित हो सकता हैं। उचित मात्रा में पानी के सेवन से आपको भूख भी कम लगेगा और यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकाल कर आपके चेहरे में निखार भी लाएगा। पर इस बात का ध्यान दे की हमेशा शुद्ध पानी ही पिए और उचित मात्रा में पिए न ही जरूरत से ज्यादा न ही जरुरत से कम।

5. आदतें सुधारे(Improve Habits)

कुछ लोगो की ख़राब दिनचर्या और ख़राब आदतों के वजह से भी शरीर का वजन बढ़ने लगता है और वे मोटापे का शिकार हो जाते हैं। इसलिए आपको कुछ बातो का विशेष ध्यान देना होगा, जैसे की भोजन को हमेशा चबा कर ही खाये सीधा न निगले इससे भोजन को पचने में आसानी होगा।

आप एक साथ भर पेट खाने के बजाय कुछ समय अंतराल में खाये इससे आपको ज्यादा भूख भी नहीं लगेगा और वजन भी नहीं बढ़ेगा। क्योंकि एक साथ बहुत सारा भोजन कर लेने से शरीर भारी लगने लगता है आलस्य भी होने लगता है कई बार तो नींद भी आने लगता है।

खाने के तुरंत बाद लेटना या सो जाने की आदत को बदलना होगा साथ ही खाने के बाद मीठा खाने की आदत को भी छोड़ना होगा यह मीठा आपके वजन को दोगुने रफ़्तार से बढ़ा सकता हैं।

6. खाने के बाद कुछ कदम (Few Step After Eating)

दोस्तों यह एक छोटा सा पर काफी असरदार तरीका है आपके वजन को कंट्रोल में रखने के लिए, यह काफी मददगार साबित होगा। ऐसा करने से खाने को पचाने में भी मदद मिलेगा और साथ ही बॉडी को थोड़ा हल्का महसूस होगा ज्यादा नहीं बस 15 मिनट आपको छत पर टहलना हैं इतना तो आप कर ही सकते हैं।

7. सर्जरी(Surgery)

कभी -कभी ऐसा होता है की किसी का वजन सामान्य से बहुत ज्यादा बढ़ जाता है जिसे आप ऊपर बताये उपायो से वजन कम नहीं कर सकते हो तो ऐसे में अंतिम रास्ता आता हैं सर्जरी का।

अगर आपको भी लगता हैं आपने सभी Weight Loss Kaise Kare करने के तरीके करके देख लिया है पर कोई अच्छा परिणाम न मिला हो तो आपके पास सर्जरी ही एक आखिरी रास्ता हैं।

जिसे हम मेडिकल की भाषा में बेरिएट्रिक सर्जरी के नाम से जानते हैं यह काफी असरदार तरीका हैं। जो बड़े हुए वजन को कम करने में मदद करता हैं पर इसका फैसला तब ही करे जब कोई दूसरा रास्ता न हो और आपको अपने मोटापे से परेशानी हो रहा हो।

साथ ही सर्जरी के बाद भी आपको अपने खाने पीने पर विशेष ध्यान देना होगा नियमित एक्सरसाइज करना होगा जिससे आपका वजन दोबारा न बढ़े और आप फिट और स्वस्थ रहें।

निष्कर्ष (Conclusion)

वजन कैसे घटाये आज के इस दौर में खुद को फिट और स्वस्थ रखना बहुत जरुरी हैं यह आपके कार्य क्षमता को बढ़ाता है ज़िन्दगी को खुल कर जीने का मौका देता है। साथ ही  एक फिट और स्वस्थ शरीर हमे कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाता हैं।

आप हमेशा इस बात का ध्यान दे की आपकी सेहत ही आपकी असली दौलत हैं। अगर सेहत है तो सब कुछ हासिल किया जा सकता है पर सेहत ही नहीं तो करोड़ो रूपए भी आपके कुछ काम नहीं आने वाला। इसलिए आपके बढ़ते हुए वजन को आप हल्के में न लें और आज से ऊपर बताये गए तरीको को पालन करें।

हम आशा करते है की आप सभी को हमारी यह जानकारी  वजन कैसे घटाये How To Lose Weight in hindi, Gharelu Nuskhe For Weight Loss अच्छा लगा होगा। आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताये साथ ही हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक कर सकते हैं।

Thanks For Reading…आपका दिन शुभ हो। . . .

2 thoughts on “ वजन कैसे घटाये How to lose weight In Hindi weight loss Tips”

  1. Thanks for sharing the blog. its very usefull.
    Welcome to shopclueswinner.com check your lottery shopclues online lucky draw winner and win a tata safari car and others prize. just call on shopclues online prize department number 91-9835317379.

    Get to Know Shopclues Lucky Draw Winner 2020. Call Shopclues Helpline Phone Number+91-9835317379 for Shopclues Online Shopping Lucky Draw.
    Shopclues online lucky draw winner
    Shopclues winner 2020
    shopclues car lucky draw

    Reply

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!