Sports में करियर कैसे बनाये स्पोर्ट्स में करियर बनाने के लिए क्या करना चाहिए

Sports में करियर कैसे बनाये Career in Sports in India

Sports में करियर कैसे बनाये

खेल (Sports) में करियर कैसे बनाये Career in Sports in India आज हम इस पोस्ट में यह जानने की कोशिश करेंगे की sports में प्रोफ़ेशनल करियर कैसे बनायें स्पॉर्ट्स में करियर बनाने के लिए क्या करना चाहिए। हममें से कई लोग होंगे जिन्हे बचपन से खेलने का बहुत शौक होता हैं फिर धीरे-धीरे यह शौक जूनून में बदलने लगता हैं।  

यही वजह हैं की ऐसे स्टूडेंट्स में खेल के प्रति जूनून ज्यादा होता है और वे पढ़ाई में कम ध्यान दे पाते हैं इनका सारा ध्यान खेल में ही लगा होता हैं। यही कारण है की ज्यादातर स्पोर्टपर्सन खेल में तो बहुत अच्छे होते है पर पढ़ाई में बहुत कमजोर, इसलिए अगर आप भी पढ़ाई में कमजोर है तो निराश होने की जरुरत तो बिल्कुल भी नहीं है।

ऐसे स्टूडेंट्स के मन में यह विचार भी आता हैं की काश ऐसा होता की मैं sports में ही करियर बना सकता तो कितना अच्छा होता क्योंकि study तो मेरे बस की हैं नहीं। पर ऐसे लोगो को सही Guideline और Support न मिलने के कारण न चाहते हुई भी Sports Career छोड़ना पड़ जाता हैं।

और फिर ऐसा काम करने को मजबूर हो जाते है जो वे कभी भी नहीं करना चाहते हैं। पर अगर सच मायनो में देखा जाये तो Sports Career ही एक ऐसा फील्ड हैं जहाँ अगर आप अच्छा करने में कामयाब होते हैं, तो आप बहुत ही जल्दी न सिर्फ देश में बल्कि विदेश में भी अपना नाम और पैसा कमा सकते हैं।

इसकी अच्छी बात यह है की स्पोर्ट में आपका सिर्फ परफॉरमेंस और फिटनेश देखा जाता हैं न की आपके स्कूल या कॉलेज के मार्कशीट। अगर आप इस फील्ड में सफलता प्राप्त करते हैं तो आप बहुत ही जल्द एक International Sports Person बन जाओगे जो की बहुत बड़ी बात हैं।

इसलिए यह जानकारी हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं तो जानते है खेल sports में करियर कैसे बनायें Career in Sports in Indiaआप किसी भी खेल क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है जो इस बात पर निर्भर करता है की आप अपनी विशेषता के अनुसार किन खेलों को अपनाते हैं।

खेल में विभिन्न क्षेत्र हैं जैसे की Sports Name क्रिकेट, बैडमिंटन, वॉलीबॉल, फुटबॉल, मुक्केबाज़ी, निशाने बाज़ी,  जिमनास्टिक, हॉकी, टेबल टेनिस, कुश्ती, साइकिलिंग, शतरंज, तैराकी Athletics आदि।

स्पोर्ट्स में करियर बनाने के लिए क्या करना चाहिए 

अगर आप भी Sports में इंटरेस्ट रखते हो तो आप भारत सरकार द्वारा भारतीय खेल प्राधिकरण (Sports Authority Of India) के विभिन्न संस्थानों से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हो। इस तरह  संस्थानों में युवा प्रतिभा को तराश उन्हें विभिन्न खेलों के लिए तैयार किये जाते हैं।

भारत के विभिन्न राज्यों और शहरो में इनके संस्थान हैं जो Sports Authority Of India (SAI) के Khelo India अंतरगर्त आते है। इसके आलावा भी कई संस्था हैं जिसे SAI का सहयोग प्राप्त हैं जैसे कई Sport academies का नाम सुना ही होगा।

इसमें आपको बस एडमिशन लेना होता हैं बाकि सब आपके परफॉरमेंस और फिटनेश पर डिपेंड करता हैं की आप भविष्य में कितना आगे तक जा सकते हो।

Sports Courses After 12th & Graduation In Hindi 

Diploms Courses For Sports :

  • डिप्लोमा इन स्पोर्ट्स मेडिसिन
  • डिप्लोमा इन स्पोर्ट्स कोचिंग
  • डिप्लोमा इन स्पोर्ट्स मैनेजमेंट
  • डिप्लोमा इन स्पोर्ट्स साइंस एंड न्यूट्रिशन

UnderGraduate Courses For Sports :

  • बीएससी इन फिजिकल एजुकेशन
  • बैचलर ऑफ़ आर्ट इन स्पोर्ट्स मैनेजमेंट
  • बीएससी हॉनर इन स्पोर्ट्स साइंस
  • बैचलर ऑफ़ स्पोर्ट्स मैनेजमेंट
  • बैचलर ऑफ़ स्पोर्ट्स एंड रिक्रिएशन मैनेजमेंट
  • बैचलर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन इन स्पोर्ट्स मैनेजमेंट

PostGraduate Courses For Sports:

  • मास्टर ऑफ़ फिजिकल एजुकेशन
  • एमएससी  इन स्पोर्ट्स साइंस
  • मास्टर ऑफ़ स्पोर्ट्स मैनेजमेंट
  • MBA इन स्पोर्ट्स साइंस
  • पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन स्पोर्ट्स मेडिसिन
  • पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन स्पोर्ट्स मैनेजमेंट
  • पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन स्पोर्ट्स बिज़नेस

Doctoral Degree Courses For Sports:

  • पीएचडी इन स्पोर्ट्स मैनेजमेंट
  • पीएचडी इन फिजिकल एजुकेशन
  • M,Phill इन फिजिकल एजुकेशन

Top Sports Academies In India For Olympics

  1. Gopichand Badminton Academy
  2. GunForGlory
  3. Mary Kom Boxing Academy
  4. Mahesh Bhupathi Tennis Academy
  5. Prakash Padukone Badminton Academy
  6. MRF Pace Foundation
  7. Bhaichung Bhutia Football Schools
  8. NetaJi Subhas National Institute Of Sports
  9. Bhiwani Boxing Club
  10. Yogeshwar Dutt Academy
  11. Joydeep Karmakar Shooting  Academy
  12. Usha School Of Athletics
  13. Inspire Institute Of Sports
  14. Karanam Malleshwari Academy
  15. Abhinav Bindra Foudation

योग्यता और प्रवेश 

अगर आप 8th या 10th से ही किसी भी खेल का हिस्सा रहे हो तो यह आपके लिए अच्छा होगा। पर अगर आप 12th के बाद किसी खेल में  हिस्सा लेते हो तो आपको फिजिकल टेस्ट पास करना होगा जहाँ आपके स्टेमिना, फिटनेश और समय पर ध्यान दिया जायेगा।

यह खेल के अनुसार ही मापदंड तैयार किये जायेंगे इसके बाद अगर आप इसे पास कर लेते हैं तो आप अपने पसंदीदा खेल को कोच के देख रेख में जारी रख सकते हैं।

करियर और नौकरियाँ (Career in Sports)

खेल एक ऐसा क्षेत्र हैं जहाँ अगर आप सफलता प्राप्त करते हो तो आप देश विदेश में ख्याति प्राप्त करने के साथ ही पैसा और नौकरी खुद आपके पास चल कर आएगा। जितना ज्यादा आप खेल में सक्सेसफुल होंगे उतना ही ज्यादा सरकार का सहयोग आपको मिलेगा।

हमने ऐसे बहुत से स्पोर्ट्स पर्सन को देखा हैं जो खेल में बहुत अच्छा करने के साथ ही आज कई DSP, SP, Bank Officers, नेता या रेलवे के कई बड़े पद पर कार्यरत होकर एक अच्छी ज़िन्दगी जी रहे हैं।

प्रत्येक खिलाड़ी का अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करना सपना होता हैं इसलिए आप स्कूल और कॉलेज स्तर से खेलना शुरू कर सकते हैं फिर आगे चल कर खेलों में अपना करियर बना सकते हो। एक सक्रिय खिलाड़ी होने के आलावा भी खेलो में करियर के अन्य अवसर मौजूद हैं जो कुछ इस प्रकार हैं।

Also Read :

Sports में करियर के अन्य अवसर

खेल (Sports) में करियर कैसे बनाये

1.खेल विश्लेषक (Sports Analysis)

Sports में एक खेल विश्लेषक की भी अपनी अलग पहचान होता हैं इसलिए अगर आपको भी लगता है की आप किसी खेल जैसे की क्रिकेट, हॉकी, बेडमिंटन, फुटबॉल आदि जैसे किसी एक खेलों की अच्छी समझ रखते हैं।

या फिर अगर आपने भी किसी एक खेल में नेशनल या इंटरनेशनल लेवल तक खेला हैं मेडल्स जीता हैं तो भी आप एक खेल विश्लेषक के रूप में अपना करियर बना सकते हैं।

2. खेल प्रबंधक (Sports Management)

स्पोर्ट मैनेजमेंट्स सभी प्रकार के खेल से सम्बंधित व्यवसाय का क्षेत्र हैं, जिसमे खेल के आयोजन से लेकर उनके रख रख रखाव और समापन तक की जिम्मेदारी एक स्पोर्ट मैनेजमेंट्स के अंतरगर्त ही किया जाता हैं।

स्पोर्ट मैनेजमेंट्स में प्रोफेशनल स्पोर्ट्स, मनोरंजन मैनेजमेंट्स, खेल विपणन, घटना प्रबंधन, खेल वित्त और खेल से सम्बंधित सभी प्रकार के जानकारी सम्मिलत होती हैं।

3. खेल पोषण (Sports Nutritions)

Sports Nutritions में किसी खिलाड़ी के परफॉर्मेंस में सुधार के सम्बन्ध में पोषण और आहार का अध्ययन और अभ्यास किया जाता हैं। Sports Nutritions कई प्रकार के खेल ट्रेनिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता हैं।

जो निम्न खेलों जैसे वेटलिफ्टिंग, बॉडीबिल्डिंग, कुश्ती, मुक्केबाज़ी, साइक्लिंग, रनिंग, स्विमिंग, रोइंग इत्यादि जैसे खेलो में बहुत लोकप्रिय हैं।

Sports Nutritions को एक खिलाड़ी के द्वारा पेय पदार्थ और भोजन की मात्रा पर विशेष ध्यान देना होता हैं। इसके आलावा विटामिन, खनिज, कार्बनिक पदार्थ जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा जैसे पोषक तत्वों के सेवन से सम्बंधित जानकारी रखता हैं।

4. स्पोर्ट्स फिजियो (Sports Physiotherapists)

Sports Physiotherapists वे लोग होते हैं जो खिलाड़ियों के इंजरी और शारीरिक गतिविधिओ में परेशानी की समस्या में उनकी पूर्ण रूप से उपचार करती हैं। क्योंकि खिलाड़ियो का उनके शारीरिक चोटों से उनके खेल पर बुरा प्रभाव डालते हैं।

और खेल में खिलाड़िओं उच्च स्तर के प्रदर्शन की मांग होता हैं जिसमे कई बार खिलाड़ी चोटिल भी हो जाते हैं, फिजियो का काम इन्हीं इंजरीज को रिकवरी करना और खिलाड़ी के प्रदर्शन को उच्च स्तर पर ले जाना होता हैं।

5. खेल कमेंटेटर (Sports Commentator)

एक Sports Commentator खेल की घटना को वास्तविक समय में चल रहा खेल पर कमेंटरी देता हैं जिस प्रकार से पूर्व काल में रेडियो के द्वारा कमेंट्री दिया जाता था। जिसमें खेल के हर एक गतिवधियों के बारे में वर्णन किया जाता था ठीक उसी प्रकार आज टेलीविज़न खेल कवरेज के माध्यम से खेल कमेंट्री द्वारा दर्शको तक पंहुचाया जाता है जिसे दर्शक सुन भी सकते है और देख भी सकते हैं।

6. कोच (Coach)

किसी भी खेलों में कोच का बहुत ज्यादा महत्त्व होता हैं बिना कोच के खिलाड़ी एक मिट्टी की तरह होता हैं जिसका कोई मोल नहीं होता। जब तक किसी कोच द्वारा उस खिलाडी को तराशा नहीं जाता, एक खिलाड़ी के सर्वश्रेष्ठ बनने के पीछे उसके कोच का ही हाथ होता हैं।

कोच खेलों में टीम के संचालन या फिर व्यक्तिगत खिलाड़ीयो के निर्देशन और प्रशिक्षण का मार्गदर्शक होता हैं। कोच खिलाड़िओ के प्रदर्शन पर बहुत बारीकिओ से नज़र रखता हैं और खिलाड़िओं में कमी होने पर उसे दूर करने की कोशिश करता हैं।

Also Read :

आपको जानकर खुशी होगा की अब केंद्रीय सरकार के साथ ही राज्य सरकार भी खेलो को पूरी गंभीरता के साथ ले रहीं हैं। इसी को देखते हुए आज बड़े पैमाने में स्कूल और कॉलेज स्तर से खिलाड़ियों को विभिन्न खेलो में भर्ती किया जा रहा हैं।

इसी के तहत भारत सरकार द्वारा हर साल खेलो इंडिया गेम का आयोजन कराया जाता हैं। जिसमें भाग लेने के लिए देश की विभिन्न राज्यों के विभिन्न शहरो से बच्चे आते हैं और विभिन्न खेलो में हिस्सा लेते हैं।

जितने वाले का भारत सरकार अपने पैसो से इन बच्चो की ट्रेनिंग, डाइट, सारी सुविधा का खर्च उठाती हैं। खेलो इंडिया युथ गेम आज सबसे अच्छा विकल्प हैं प्रतिभावान खिलाड़ियों का स्पोर्ट्स में करियर बनाने और देश के लिए खेलने का।

Khelo India youth Game का मुख्य मक़सद भारत के प्रतिभावान खिलाड़ियो को आगामी ओलंपिक खेलो के लिए तैयार करना हैं। जिससे भारत विभिन्न खेलो में ज्यादा से ज्यादा मेडल्स जीत सके। स्पोर्ट्स में करियर बनाने के लिए यह बहुत ही सुनहरा मौका हैं इसे हाथ से जाने न दें।

भारत अभी ओलंपिक के विभिन्न खेलो में गोल्ड मेडल नहीं जीता हैं। ऐसे में अगर आप भी ओलंपिक में जीतते हैं तो आपको भी भारत का पहला गोल्ड मेडल जीतने का स्वभाग्य मिलेगा।

जिस तरह से अभी टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में पहला गोल्ड मेडल जीत कर इतिहास रच दिया। 125 साल के इतिहास में एथेलेटिक्स में भारत का यह पहला व्यक्तिगत गोल्ड मेडल हैं।

हम आशा करते है की अब आपको पता चल गया होगा की खेल Sports में प्रोफ़ेशनल करियर कैसे बनायें Career in Sports in Indiaअगर फिर भी आपको कुछ जानने में परेशानी हो रही है तो आप कमेंट कर पूछ सकते हो।

आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे comments कर जरूर बताये आशा करते हैं आपको हमारी यह जानकारी खेल sports में करियर कैसे बनायें अच्छा लगा होगा। आप चाहे तो इसे सोशल मीडिया में शेयर भी कर सकते हैं साथ ही हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे Instagram को भी Follow कर सकते हैं।

Thanks For Reading…

53 thoughts on “Sports में करियर कैसे बनाये स्पोर्ट्स में करियर बनाने के लिए क्या करना चाहिए”

  1. Sports me hume jyada interest Ho ,pr 12th tak hum koi bhi sport me bade level tak na khele Ho ya koi medals na mile Ho to kya hum after 12th Sports me aapna career banane k liye sports ki field me ja sakte he?

    Reply
    • Aap bilkul ja sakte ho aur ek acha career bhi bana sakte ho. sports me career banane ki koi age limit nahi hai aap chahe to 40 years ke bad bhi sports me career bana sakte hai ye games par depend karta hai. par hum yahi salah denge ki aap 21 saal se pahle khelo india youth games ka hissa jarur bane agar isme aap medals late hai to aap automatic olympic preparation ke liye chune ja sakte hai.

      Reply
      • Agar aap sirf sports me career banana chahte hai to aap 20 ya 25 ke bad bhi bana sakte hai.

        Yah is bat bhi depend karta hai ki aap kon se game khelte hai. kyoki aaj 40 year se 80 year age category ke BHI national aur international events hote hai jisme log participate karte hai.

        Par agar aap olympic jaise events me khelne ka dream rakhte hai to apki minimum age 21 year hona chahiye.

        kyoki SAI, kHELO iNDIA, nationalsportstalenthunt me selection ki age limits 21 se 23 year hoti hai.

        Reply
    • Dekho ye to apko apne city me hi pata karna padega ek ache coach ke liye iske liye aap apne koi bhi karibi sports club me jakar is bare me bat kar sakte hai. Sports club dundne ke liye aap google map ka use kare apko dikh jayega fir vaha contact number diya hota hai jis par aap unse bat kar sakte hai.

      Reply
    • Jaruri nahi hai Diploma aur Degree un logo ke liye important hota hai jo future me professional khiladi na ban kar sport teacher, Coach ya fir sport se jude kisi dusre field me jana chahte hai. Par agar aap professional khiladi banna chahte hai to aap sports Academy join jarur kare jaha apki achi traning hogi.

      Reply
  2. Sir me Discuss throw karti hu abhi me 10th class me aai hu or Meri discuss 24-25meter ja rhi h to mujha apna carier bnana ka liya kya karna chaiya or me karate me national Khali Hui hu to Mera 12 ke baad game me carier kaise bna

    Reply
    • Aap dono me se kisi ek game par hi focus kare. national leval par Khelo India Youth Game hota hai aap online iska form bhar sakte hai jiski age limit under 17 bhi hai aur under 21 hai. par iske sath hai apko apni Training behtar se behtar karna hoga iske liye aap ek target leker chale 2019 me under 17 girls 1kg Discus throw distance tha 39.62Mt, 39.08mt 37.65mt agr aap bhi is target ko prapt kar le to apka bhi automatic india team ke tarining program ke liye selection ho jayega jaha apko training ke sath hi per year 5,00,000 milenge.

      Reply
      • sir mene iss sal 12th pas ki h or muje running m carrier bnana h or meri age 20 h muje aage kya krna chiye running m carrier bnane k lliye

        Reply
        • Aap apne training ko behtar kare iske liye aap sports club ya academies join kare. fir state level aur national leval par hone wale competition me participate lena hoga. sath hi college me sports join kare fir college ke taraf se bhi inter college competition me participate lete rahna hoga sath hi jitna bhi hoga. agar aap running me acha karte hai to automatic college, club ya academis apko promote karenge jisse aap future me india ke liye khel paoge.

          Reply
          • Sir mai bhi sports khelna chahta Hu par mere pas sports pramad patra nahi hai 8533892890 par sir call karna sir place

    • Sir ma abhi 10 ma hu or mujhe sports ma jana hai kyuki mujhe sport aacha lagta hai pr mare main magsad yhi hai ki ma sports ma jaun

      Reply
      • Apko bina Der kiye huye apne school ke competition aur inter school Competition me participate karna chahiye aur Competition jitna bhi hoga. sath hi apko apne training practice ko jyada se jyada acha karna hoga. agar apko lagta hai apki training sahi nahi ho raha to aap koi bhi sports club join kar sakte hai.fir agar apke paas 3 ya 3 se adhik event jitna ka certificate mil jaye to aap khelo india youth games ya national sports talent hunt me online registration kara sakte hai. Aap jitna jyada events jitenge apka sports me career banane ke chance utna jyada hoga.

        Reply
  3. Sir m abhi 12th ma hu or muja running m apna career banana chata hu to muja kya karna hoga ? Ma abhi apna village ma hi training kar RHA hu

    Reply
    • jab aap college me padhne laoge to vaha sport department me jakar running ke liye apna name likhwa le jaha apko coach ke under me training diya jayega. fir aap apne college ke taraf se inter college competition me participate le jisse apko acha anubhav milega.

      sath hi aap her saal hone wale khelo india youth games me participate jarur le iske liye aap online hi form bhar sakte hai. khelo india youth games government ke taraf chalai ja rahi agar aap yaha select hote hai apko direct indian team ka hissa banne ka mauka mil jayega.
      is bich apko apne running timing ko ache se acha karna hoga.

      Reply
  4. मेरे को भी दौड़ प्रतियोगिता मे भाग लेना है पर मे कैसे लु

    Reply
    • Aap school level se start kare fir college sport me running me apna name likhaye join kare. vaha se aapke coach apko ache se guide karenge jisse aap inter college competitions me participate kar paoge agar aap acha karoge to bhut jald apko national bhi khelne mil sakta hai. par iske liye apko bahut jyada hard work karna padega pahle aap apna stamina badhaye aur running timing ko improve kare.

      Reply
  5. सर
    मुझे स्विमिंग में भाग लेना है लेकिन कैसे लू।

    Reply
    • 2 tarike hai ya to aap khud se jee tod mehnat karke state aur national level par hone wale competition me participate lena hoga aur use jitna hoga aap automatic logo ki nazar me aa jayenge. 2nd option hai agar aap financially strong ho swimming ko lekar serious hai aur apko indian team swimming ka part banna hai to aap kisi ache swimming academy join kar le. isme paisa to lagega but agar apme talent, technique, stamina aur junon hai to apke chances hai ki aap successful ho jaoge kyoki academy wale support karte hai. khelo india youth games sabse best platform hai younge talent ke liye jo har year hota hai aap online form bhar sakte hai.

      Reply
  6. सर
    मेरा runing में 100 meter 9.80 से 9.90 seconds me Aata hai sir mere करना चाहिए भाग लेने के लिए 👏

    Reply
    • Agar apki timing such me 9.80 hai to apke bahut jyada chance hai india ke tarah se international khelne ke. aap khelo india youth games me online registration kara le yah events har saal karaya jata hai yah india ka sabse best plateform hai sabhi talented sports person ke liye isme koi bhi participate le sakta hai. age limits 21 hai

      Reply
  7. सर में 25 का हो गया हूं स्पोर्ट में कैसे भाग कुछ पता नहीं स्पोर्ट्स

    Reply
    • Apko sabse pahle koi bhi acha sports club join karna chahiye. Aisa club jo proper traininng karaye, sath hi aap in club ke madhyam se aap state aur national level par hone wale competition me participate le aur jeete. Agar aap competition jitna start karte hai to coach aur club bhi apko aage promote karenge jisse apko national fir international khelne ka mauka milega. bas apko dusro se jyada mehnat karne ki jarurat hai.

      Reply
  8. Sir ji main abhi 19 sal ka ho gaya hu or mera 1yearly complite ho gaya he or mujhe samajh nahi aa raha he ki me suru kaha se karu

    Reply
    • मैंने इसका जवाब कई बार दिया हैं, आपको अपने स्कूल लेवल या कॉलेज लेवल, ग्राम या स्टेट लेवल पे होने वाले Competition में भाग लेना होगा।

      फिर उसमें आपका 1ST लेकर 3RD रैंक तक आना होगा जिसमें आपको सर्टिफिकेट मिलेगा। इन सर्टिफिकेट के द्वारा ही आप SAI, Khelo Inida Youth Games, Nationalsportstalenthunt जैसे ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर रेजिट्रेशन कर अप्लाई कर देना हैं।

      इसके बाद आपको वहा कुछ फिजिकल टेस्ट पास करना होगा। साथ ही आपका वहाँ विभिन्न राज्यों से आए प्रतिभागियों के साथ आपका Competition कराया जाएगा। जिसमें 1st 2nd, 3rd, 4th आने वालो को सीधे कॉमनवेल्थ गेम्स, एसियन गेम्स और ओलिंपिक खेलो के स्पेशल ट्रेनिंग के लिए चुन लिया जायेगा।

      Reply

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: